ईरानी परमाणु वैज्ञानिक की हत्या से इस्रायल का संबंध नहीं – इस्रायली सरकार का खुलासा

तेल अवीव – ईरान के परमाणु वैज्ञानिक फखरीज़ादेह की हुई हत्या से इस्रायल का संबंध ना होने का बयान इस्रायल के वरिष्ठ मंत्री ने किया है। लेकिन, इस्रायली माध्यमों ने इस विषय पर काफी अलग दावें किए हैं। ईरान को परमाणु बम का निर्माण करने से रोकने के लिए एवं ईरान का परमाणु कार्यक्रम नष्ट करने के लिए इस्रायल ने कई योजनाएँ बनाईं थीं। इनमें, परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीज़ादेह की हत्या करने की योजना, यह इस्रायल की दीर्घकालीन योजना का सर्वोच्च शिखर था, यह दावा इस्रायल के ‘चैनल १२’ नामक समाचार चैनल ने किया है। फखरीज़ादेह की हत्या के बाद ईरान की प्रतिक्रिया अपेक्षित है और इसके लिए इस्रायल तैयार है, यह दावा भी इस समाचार चैनल ने किया है।

iran-assasinationअपने वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक फखरीज़ादेह की हत्या के लिए ईरान इस्रायल को ज़िम्मेदार बता रहा है। इस्रायल के कान्ट्रैक्ट सैनिकों ने ही फखरीज़ादेह की हत्या की है, यह आरोप ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने किया था। ईरान और अमरीका के शीर्ष अख़बारों ने जारी किए समाचारों में, फखरीज़ादेह की हत्या इस्रायल ने ही की है, ऐसा कहा है। इसके लिए इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने शुक्रवार के दिन माध्यमों से की हुई बातचीत के दौरान किए बयानों का इस्तेमाल किया गया है।

लेकिन, ईरान के परमाणु वैज्ञानिक की हुई हत्या से इस्रायल का संबंध नहीं है, ऐसा बयान इस्रायल के गुप्तचर मंत्रालय के प्रमुख एली कोहेन ने, लष्करी रेड़ियो चैनल से की हुई बातचीत के दौरान किया है। प्रधानमंत्री नेतान्याहू का बयान, फखरीज़ादेह की हत्या में इस्रायल शामिल होने के संकेत देनेवाला नहीं था, यह बात भी कोहेन ने कही है। बल्कि अरब देशों के साथ सहयोग स्थापित करने में अपनी सरकार ने प्राप्त की हुई सफलता की ओर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने ग़ौर फ़रमाया था, यह जानकारी कोहेन ने साझा की।

iran-assasinationलेकिन फखरीज़ादेह की हत्या होने से इस्रायल को थोड़ा भी दुख नहीं हुआ है, यह बात भी कोहेन ने स्पष्ट की। परमाणु बम का निर्माण करनेवाले शख़्स का का मारा जाना, खाड़ी एवं विश्‍व की सुरक्षा के हित में ही है, ऐसा बयान भी कोहेन ने किया है। वहीं, इस्रायली समाचार चैनल ईरानी वैज्ञानिक की हत्या को इस्रायल की दीर्घकालीन योजना का हिस्सा बता रहे हैं।

ईरान को परमाणु बम का निर्माण करने से रोकने के लिए इस्रायल ने जो भी योजनाएँ बनाईं थीं, इनमें फखरीज़ादेह को हटाने का लक्ष्य इन योजनाओं का सर्वोच्च शिखर था, यह दावा ‘चैनल १२’ ने किया। वहीं, फखरीज़ादेह हमेशा ही इस्रायल की सरकार और गुप्तचर यंत्रणाओं के निशानों पर थे, यह बयान ‘चैनल १३’ इस समाचार चैनल ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.