इस्राइल एवं ईरान सीरिया में युद्ध के लिए तैयार – लष्करी विश्लेषकों का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम – सीरिया में तैनात ईरान सेना वापसी की आग्रही मांग करनेवाले इस्राइल और ईरान का सीरिया के भूमि पर युद्ध भड़क सकता है। इसके लिए इस्राइल और ईरान के हवाई दल ने तैयारी करने का दावा लष्करी विश्लेषकों ने किया है। अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन का हाल ही में हुआ इस्राइल दौरा एवं उसी समय ईरान से नए वायुसेना प्रमुख की नियुक्ति की घोषणा यह सारे सीरिया के युद्ध के संकेत देने वाले है, ऐसा दावा इन विश्लेषकों ने किया है।

अमरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोल्टन ने हालही में इस्राइल का दौरा करके प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू से मुलाकात की है। इस भेट में इस्राइली प्रधानमंत्री से ईरान एवं सीरिया के बारे में चर्चा होने की घोषणा बोल्टन ने की है। ईरान पर अमरिका के प्रतिबंध और सीरिया में ईरान के लष्कर की वापसी इन दोनों मुद्दों पर चर्चा होने की बात बोल्टन ने प्रसार माध्यमों से बोलते हुए कही है। इस्राइल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने भी खाड़ी क्षेत्र में ईरान की कार्यवाहियों को रोकने पर उस समय चर्चा होने की बात कही थी।

पर इस्राइल के लष्करी गुप्तचर विभाग के संकेत स्थल के लिए काम करने वाले लष्करी विश्लेषकों ने बोल्टन और प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू इन के चर्चा के बारे में अलग ही दावा किया है। अमरिका और इस्राइल ने साथ आकर सीरिया में ईरान का लष्कर का प्रभाव रोकने के बारे में बोल्टन ने इस्राइल के प्रधानमंत्री से चर्चा करने की बात विश्लेषकों ने कही है। इसके लिए अमरिका और इस्राइल मिलकर सीरिया में ईरान के लष्करी जगह पर हवाई हमले कर सकते हैं, ऐसा दावा इन विश्लेषकों ने किया है।

इस्राइल के इस दौरे के बाद बोल्टन जिनीवा के लिए रवाना हुए। इस दौरे में वह रशिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार निकोलाय पात्रोंशेव्ह से भेंट लेकर सीरिया से ईरान के वापसी के बारे में चर्चा करेंगे ऐसा कहा जा रहा है। इससे पहले रशिया के दौरे पर गए हुए बोल्टनने राष्ट्राध्यक्ष पुतिन इन से इस मुद्दे पर चर्चा की थी। रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने भी सीरिया में ईरान की सेना तैनाती योग्य न होने की बात बोल्टन ने इस्राइल के दौरे पर होते हुए कही थी।

ईरान ने भी अमरिका और इस्राइल के हमलो को प्रत्युत्तर देने की तैयारी करने के दावे इस्राइली संकेत स्थल से संबंधित सूत्रों ने किए हैं। लष्कर के साथ ईरान की वायु सेना भी हवाई हमले की तैयारी में होने के संकेत ईरान से मिल रहे हैं। बोल्टन इस्राइल के दौरे पर होते समय ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता एवं ईरान की राजनीति पर प्रभाव होने वाले आयातुल्लाह ख़ामेनी ने ईरान के वायुसेना के प्रमुख पद पर ब्रिगेडियर जनरल अजीज नजीरझादे इनकी नियुक्ति की है। ब्रिगेडियर जनरल अजीज इनके पास ईरान के हवाई सुरक्षा यंत्रणा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इन दोनों गतिविधियों के निर्देश करके लष्करी विश्लेषकों ने सीरिया में इस्राइल और ईरान में युद्ध की शुरुआत हो सकती है, ऐसा कहा है।

अमरिका के विदेश मंत्री माइक पौम्पिओ इनका जून महीने में इस्राइल के दौरे का दाखिला इन विश्लेषकों ने दिया है। पौम्पिओ के इस्राइल दौरे के बाद केवल कुछ ही घंटो में इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में ईरान के जगहों पर हमले किए थे। इराक के सीमा के पास होने वाले सीरिया के देर अल जोर भाग में ईरान के जगहों पर इस्राइल के विमानों ने लक्ष्य किया था, इसकी याद इन विश्लेषकों ने दिलाई है। इसकी वजह से बोल्टन इनके इस इस्राइल दौरे में भी सीरिया में ईरान के जगहों के बारे में चर्चा होने की आशंका इन विश्लेषकों ने जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.