ईरान विरोधी कार्रवाई के लिए इस्रायल सीधे सौदी के संपर्क में – इस्रायली मंत्री इसावी फ्रेज का दावा

तेल अवीव – ‘खाड़ी क्षेत्र में ईरान के बढ़ते प्रभाव का सामना करनेवाला इस्रायल अब सीधे सौदी अरब और खाड़ी क्षेत्र के अन्य देशों के संपर्क में है’, ऐसी सनसनीखेज़ जानकारी इस्रायली अरब मंत्री इसावी फ्रेज ने साझा की है। अगले दिनों में सौदी समेत खाड़ी क्षेत्र के अन्य देशों का सहयोग बढ़ेगा, यह उम्मीद फ्रेज ने व्यक्त की है। इस्रायली नेताओं ने पहले भी सौदी के साथ छुपे सहयोग की जानकारी साझा की थी। लेकिन, सौदी ने संबंधित खबरों से इन्कार किया था।

israel-saudi-contact-against-iran-1दो महीने पहले इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट की सरकार में फ्रेज एकमात्र इस्रायली-अरब नेता हैं। क्षेत्रीय सहयोग विभाग के मंत्री फ्रेज ने अमरीका के एक अरब समाचार चैनलों को साक्षात्कार दिया। इस दौरान ईरान के बढ़ते प्रभाव और इस्रायल एवं खाड़ी क्षेत्र के देशों के सहयोग की जानकारी फ्रेज ने प्रदान की। ‘ईरान का सामना करने के लिए इस्रायल का सौदी और खाड़ी क्षेत्र के देशों के साथ सीधा संपर्क एवं एकमत है’, यह बयान भी फ्रेज ने किया है।

‘ईरान से खतरा सिर्फ इस्रायल और सौदी की सुरक्षा से संबंधित नहीं है बल्कि, यह एक अंतरराष्ट्रीय मुद्दा है और इसके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय सहयोग की आवश्‍यकता है’, यह निवेदन फ्रेज ने किया। इस्रायल और खाड़ी क्षेत्र के देशों के सहयोग पर बयान करते हुए फ्रेज ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का भी ज़िक्र किया। इस्रायल के सभी स्तरों के अधिकारी यूएई के समकक्ष अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क बनाए रहते है, यह जानकारी इस्रायल के क्षेत्रीय सहयोग विभाग के मंत्री ने साझा की।

‘यूएई’ से सहयोग के तौर पर दोनों देशों में सौर ऊर्जा, र्इंधन पाईपलाईन संबंधित प्रकल्पों को पूरा करने के लिए इस्रायल की पूरी कोशिश जारी होने की बात फ्रेज ने कही। साथ ही गाज़ापट्टी के दक्षिणी ओर के क्षेत्र में ‘यूएई’ के साथ औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की गतिविधियाँ शुरू होने की बात भी फ्रेज ने स्पष्ट की। इसके अलावा बीते दशक से जॉर्डन के साथ निर्माण हुआ तनाव कम करने के लिए भी बेनेट सरकार ने कदम उठाए होने का बयान इस्रायली मंत्री ने किया।

पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की सरकार के कार्यकाल में भी ईरान के खिलाफ इस्रायल और सौदी का सहयोग जारी होने के दावे किए जा रहे थे। इस्रायली मंत्री ने भी ऐसें दावे किए थे। बीते वर्ष नवंबर में नेत्यान्याहू ने सौदी के निओम शहर में क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की थी, यह ऐलान भी इस्रायली नेताओं ने किया था। लेकिन, सौदी ने इस्रायल के साथ संपर्क और सहयोग से संबंधित खबरों से इन्कार किया था।

अब दो दिन पहले ही इस्रायल और यूएई के अब्राहम समझौते का सौदी के विदेशमंत्री ने स्वागत भी किया है। इस समझौते की वजह से इस क्षेत्र में एक-दूसरे पर विश्‍वास बढ़ने का दावा भी किया। साथ ही इस्रायल विरोधी हरकतों से जुड़े हमास के 69 आतंकियों को सौदी ने सज़ा सुनाई है। लेकिन, पैलेस्टिन के मसले का हल निकले बगैर इस्रायल के साथ सहयोग करना मुमकिन ना होने का ऐलान करके सौदी आवश्यक ध्यान रखता हुआ भी दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.