इस्त्राइल और हिजबुल्लाह के बिच संघर्ष भड़केगा – संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव की चिंता

संयुक्त राष्ट्र: हिजबुल्लाह के पास हथियारों की बढती संख्या और इस आतंकवादी संगठन की ओर से इस्त्राइल को दी जाने वाली धमकियों की वजह से भविष्य में इस्त्राइल और हिजबुल्लाह के बिच संघर्ष भड़क सकता है, यह चिंता संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव ‘एंटोनियो गूतेरेस’ ने व्यक्त की है। उसीके साथ ही इस्त्राइल और हिजबुल्लाह ने उकसाने वाली भाषा का प्रयोग टालकर संयम बरतना चाहिए, ऐसा आवाहन भी संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव ने किया है।

महासचिव गूतेरेस ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा समिति को एक रिपोर्ट पेश की है। इसमें खाड़ी के इस्त्राइल और हिजबुल्लाह के बिच के तनाव पर महासचिव ने तीव्र चिंता जताई है। विशेषरूप से हिजबुल्लाह की गतिविधियाँ इस संघर्ष का कारण साबित हो सकती हैं, ऐसी संभावना गूतेरेस ने जताई है।

सीरिया के संघर्ष की आड़ में हिजबुल्लाह को हथियारों की आपूर्ति की जा रही है, ऐसा आरोप बार बार किया जा रहा है और यह एक गंभीर मुद्दा है, ऐसा महासचिव ने कहा है। राष्ट्रसंघ की सुरक्षा समिति भी हिजबुल्लाह की इस शस्त्र सज्जता की तरफ गंभीरता से देखे, ऐसी सूचना महासचिव गूतेरेस ने दी है।

इस्त्राइल और हिजबुल्लाह, संघर्ष, संयुक्त राष्ट्रसंघ, महासचिव, तनाव, संयुक्त राष्ट्र, लेबनोन, ब्लू लाइन

पिछले कुछ महीनों में हिजबुल्लाह ने अपने हथियारों का खुला प्रदर्शन किया है। साथ ही इन हथियारों का इस्तेमाल करने की बात भी कबूल की है, इस बात की तरफ भी गूतेरेस ने ध्यान आकर्षित किया है। हिजबुल्लाह पर लगाए गए यह आरोप गंभीर और सोचने पर मजबूर करने वाले हैं, लेकिन इससे हिजबुल्लाह पर हथियारों की तस्करी का आरोप साबित नहीं होता, ऐसा भी गूतेरेस ने कहा है।

लेबनोन के दक्षिण में स्थित सीमा इलाके में हिजबुल्लाह ने हथियारों की फैक्ट्री निर्माण करने के सबूत भी राष्ट्रसंघ के पास हैं। हिजबुल्लाह की इस फैक्ट्री का निगरानी करने वाले विमानों से लिए फोटोग्राफ्स और और सॅटॅलाइट फोटो और इस जगह पर तैनात सुरक्षा रक्षकों के फोटोग्राफ्स इस्त्राइल ने राष्ट्रसंघ को सौंपे हैं। लेकिन इससे हिजबुल्लाह ने खतरनाक हथियार निर्माण किए हैं, यह साबित नहीं होता है, यह जानकारी गूतेरेस ने दी है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ के शांति सैनिकों ने इस्त्राइल और लेबनोन के सीमा इलाके के ‘ब्लू लाइन’ पर इन दिनों शांति है, लेकिन इन दोनों देशों के बिच तनाव बहुत बढ़ गया है, यह चिंता गूतेरेस ने व्यक्त की है। हिजबुल्लाह के नेताओं के साथ लेबनोन के सत्ताधारी नेताओं से भी इस्त्राइल को धमकियाँ दी जा रही हैं। अपने सीमा इलाके में हमला हुआ तो हिजबुल्लाह के साथ लेबनीज लष्कर पर भी कार्रवाई करने का इस्त्राइल ने इशारा दिया है। इस वजह से इस्त्राइल और हिजबुल्लाह के बिच बढ़ता तनाव इन दोनों देशों के बिच बड़ा संघर्ष भड़का सकता है, ऐसा इशारा संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव ने दिया है।

दौरान, हिजबुल्लाह के पास मध्यम और लंबी दूरी तक हमला करने वाले सवा लाख मिसाइल होने का दावा इस्त्राइल कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.