इस्रायल को ‘यूएई’ के साथ ‘लैण्ड कॉरिडॉर’ का निर्माण करना है – ‘यूएई’ में इस्रायली राजदूत इतान नाएह का बयान

अबु धाबी – ‘संयुक्त अरब अमीरात’ (यूएई) समेत हवाई और समुद्री यातायात शुरू करने के बाद इस्रायल ने अपने नए सहयोगी देश के साथ व्यापार बढ़ाने की तैयारी जुटाई है। इसके लिए इस्रायल और ‘यूएई’ के बीच ‘लैण्ड कॉरिडोर’ का निर्माण करने की योजना तैयार करने की जानकारी इस्रायल ने ‘यूएई’ के लिए नियुक्त किए राजदूत इतान नाएह ने प्रदान की। यह हुआ तो दोनों देशों के बीच आसानी से व्यापारी यातायात होगी और साथ ही यूरोप एवं एशियाई देश भी जुड़ जाएँगे, यह दावा नाएह ने किया।

israel-uae-land-corridorअमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की मध्यस्था से बीते वर्ष इस्रायल और ‘यूएई’ के बीच ऐतिहासिक अब्राहम समझौता हुआ था। इसके बाद इस्रायल और यूएई के सहयोग का नया पर्व शुरू हुआ है। इस सहयोग के तहत बीते तीन महीनों में करीबन सवा लाख से अधिक इस्रायली पर्यटकों ने यूएई की यात्रा की। कोरोना का संकट दूर होने के बाद पर्यटकों की संख्या अधिक बढ़ेगी, यह दावा दोनों देश कर रहे हैं। इसके अलावा दोनों देशों में व्यापारी परिवहन शुरू होने की खबरें भी प्रसिद्ध हुई थीं।

इस्रायल और यूएई के बीच फिलहाल समुद्री एवं हवाई मार्ग से व्यापारी परिवहन के लिए अनुमति प्राप्त हुई है। इनमें से समुद्री मार्ग से व्यापारी यातायात करने के लिए १६ दिन का समय लगता है और हवाई परिवहन अभी रोजाना शुरू नहीं हुआ है। इस वजह से दोनों देशों के बीच व्यापारी परिवहन अधिक सहज करने के लिए ‘लैण्ड कॉरिडोर’ का विकल्प अच्छा होगा, ऐसा बयान ‘यूएई’ में नियुक्त पहले इस्रायली राजदूत नाएह ने अमिराती वृत्तसंस्था को दिए साक्षात्कार के दौरान किया।

israel-uae-land-corridor‘भारी सामान की यातायात करनेवाली गाड़ियों के लिए राजमार्ग तैयार किया तो अगले दिनों में यही परिवहन मात्र तीन दिनों में संभव हो सकता है’, यह बात भी नाएह ने स्पष्ट की। साथ ही ‘यूएई’, अरेबिया द्विपकल्प के पूर्वी हिस्से में है और इस्रायल एशिया के पश्‍चिमी ओर भूमध्य समुद्र से जुड़नेवाला देश है। ऐसे में यह ‘लैण्ड कॉरिडोर’ संभव हुआ तो ज़मीन और समुद्री रास्ते से पूरे विश्‍व को जोड़नेवाला बड़ा राजमार्ग साबित होगा। साथ ही इस मार्ग की वजह से बड़ा बाज़ार खुलेगा’, यह दावा नाएह ने किया।

इसके अलावा इस्रायल और यूएई के बीच बुनियादी सुविधाओं और तकनीक से संबंधित क्षेत्र में भी व्यापक सहयोग स्थापित हो सकेगा, इस ओर भी इस्रायली राजदूत ने ध्यान आकर्षित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.