इस्राइल की तरफ से खाड़ी में कही भी हमला करने वाले रॉकेट्स की खरीदारी – इस्राइल के रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन

जेरुसलेम: ‘खाड़ी में बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि पर इस्राइल के रक्षा बलों को हथियारबंद करने की आवश्यकता है। इस वजह से खाड़ी में कहीं भी हमला करने की क्षमता रखने वाले प्रगत रॉकेट्स की इस्राइल ने खरीदारी की है’, ऐसा इस्राइल के रक्षामंत्री एविग्दोर लिबरमन ने कहा है। साथ ही उन्होंने किसी भी देश या संगठन का उल्लेख नहीं किया है।

इजराइल, खाड़ी, कही भी हमला, करने, रॉकेट्स, खरीदारी, रक्षा मंत्री,  एविग्दोर लिबरमन, जेरुसलेम, सीरियाइस्राइल की नेत्यान्याहू सरकार ने ‘इस्राइल मिलिट्री इंडस्ट्रीज’ इस हथियार बनाने वाली कंपनी के साथ अनुबंध करने की जानकारी लिबरमन ने दी है। इस अनुबंध के अनुसार ३० किलोमीटर से लेकर ३०० किलोमीटर तक निशाना बनाने की क्षमता इन रॉकेट में होगी। लघु, मध्यम और दीर्घ इन सभी श्रेणी के रॉकेट की खरीदारी की जाने वाली है, ऐसा लिबरमन ने कहा है। उसीके साथ ही यह रॉकेट सटीक हमला करते हैं और प्रगत तकनीक वाले यह मिसाइल इस्राइल के सामर्थ्य को बढाने वाले हैं, ऐसा दावा लिबरमन ने किया है।

इन प्रगत रॉकेट्स की वजह से इस्राइल के रक्षा बल ने खाड़ी में कहीं भी हमला करने की क्षमता प्राप्त की है, ऐसा लिबरमन ने कहा है। आने वाले समय में इन रॉकेट्स को अधिक आक्रामक किया जा सकता है, ऐसा दावा भी लिबरमन ने किया है। इन रॉकेट्स को ‘जीपीएस’ से जोड़ा जा सकता है। साथ ही इनकी मारक क्षमता ३५ किलोमीटर तक बढाई जा सकती है। इन रॉकेट्स के जरिए शहर की जटिल जगहों पर भी हमला किया जा सकता है ऐसा दावा इस्राइल के अधिकारी कर रहे हैं।

इस महीने की शुरुआत में इस्राइल के लष्कर ने गोलान पहाड़ियों की सीमा के पास बड़ा युद्धाभ्यास आयोजित किया था। इस अभ्यास में इस्राइल के पास सटीक हमला करने की क्षमता रखने वाले विविध श्रेणी के रॉकेट्स की कमी महसूस हुई थी। सीरिया में ईरान के लष्कर की तैनाती, गाझापट्टी में पैलेस्टिनी प्रदर्शनकारियों की आड़ में होने वाले हमास के हमले साथ ही लेबेनॉन की सीमा के पास हिजबुल्लाह की बढती गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर सटीक हमला करने वाले रॉकेट्स की तत्काल आवश्यकता है, इस बात को इस्राइली लष्कर ने स्पष्ट किया था। इस पृष्ठभूमि पर, लिबरमन ने की हुई घोषणा इस्राइल के लष्कर के लिए महत्वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.