११ दिनों के घमासान संघर्ष के बाद इस्रायल-हमास के युद्धविराम का ऐलान

  • दोबारा हमले करने पर अधिक तीव्र जवाब देने का इस्रायल का इशारा 
  • रॉकेट लौंचर्स के ट्रिगर पर उंगलियाँ होने की हमास की धमकी

जेरूसलम/गाज़ा – ११ दिनों के घमासान संघर्ष के दौरान करीबन २५० लोगों के मारे जाने के बाद इस्रायल और गाज़ा स्थित आतंकी संगठनों के बीच युद्धविराम हुआ है। इस युद्धविराम का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वागत हो रहा है। ‘इस संघर्ष के दौरान इस्रायल ने अहम उद्देश्‍य प्राप्त किए हैं और हमास सोच भी नहीं सकेगा, ऐसे झटके इस्रायल ने दिए हैं’, यह बात प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने कही है। लेकिन, इसके आगे गाज़ा से रॉकेट हमले हुए तो इससे भी अधिक तीव्र जवाब दिया जाएगा, यह इशारा इस्रायली प्रधानमंत्री ने दिया है। ‘यह संघर्ष खत्म हुआ है, फिर भी हमारी उंगलियाँ अभी भी रॉकेट लौंचर्स के ट्रिगर पर हैं’, ऐसी धमकी हमास के नेता ने दी है।

Israel-Hamas-ceasefireइजिप्ट की मध्यस्थता से इस्रायल और हमास के बीच गुरूवार दोपहर युद्धविराम करने पर सफल चर्चा हुई। इसके बाद शाम सात बजे इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने सुरक्षा बैठक बुलाई और इस बैठक के बाद युद्धविराम का ऐलान किया। इस्रायली समय के अनुसार रात दो बजे युद्धविराम शुरू हुआ। इससे पहले इस्रायली सरहदी क्षेत्र में गाज़ा से रॉकेट हमले हुए थे। बीते ११ दिनों के दौरान हमास और इस्लामिक जिहाद ने इस्रायल पर चार हज़ार से अधिक रॉकेट हमले किए। इसके जवाब में इस्रायल ने गाज़ा में आतंकियों के ठिकानों पर सैंकड़ों हवाई हमले किए। इस संघर्ष के दौरान गाज़ा में २३२ लोग मारे गए और इस्रायल में १२ की मौत हुई।

इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने शुक्रवार के दिन माध्यमों से बातचीत करते समय इस युद्धविराम के साथ ११ दिन चले संघर्ष का ब्यौरा रखा। ‘इस्रायल में हर माता, उसके बच्चे, लष्करी सैनिकों की सुरक्षा का विचार करके ही हम लड़ रहे थे। अनावश्‍यक संघर्ष में फंसे बगैर गाज़ापट्टी में कार्रवाई करने के दौरान हमने कुछ साहसी और नए विकल्पों को अपनाया। इस्रायल की इस कार्रवाई का प्रभाव और असर इतने में सार्वजनिक नहीं होगा। इस पर हमास का भी ध्यान नहीं जाएगा, लेकिन, इस संघर्ष के दौरान हमने जो उद्देश्‍य तय किए थे उन्हें सफलता के साथ प्राप्त किया है’, यह बात प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने स्पष्ट की।

इस कार्रवाई के बीच गाज़ा में हमास ने बनाया १०० किलोमीटर से अधिक भूमिगत सड़कों का नेटवर्क तबाह किए जाने का ऐलान इस्रायली प्रधानमंत्री ने किया। इस भूमिगत रास्तों के नेटवर्क के लिए हमास ने काफी बड़ा निवेश किया था। लेकिन, यह भूमिगत रास्ते हमास आतंकियों के लिए मौत के पिंजरे बने, यह दावा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया। इसके साथ ही हमास के अन्य ठिकानों के साथ नौं ‘टेररिस्ट टॉवर्स’ नष्ट करने की बात नेत्यान्याहू ने ड़टकर कही।

‘इस पूरी कार्रवाई में हमास के २०० से अधिक आतंकी मारे गए हैं और इनमें २५ वरिष्ठ कमांडर्स का समावेश है। इस्रायल के हमले से हमास के जो भी कमांडर्स और आतंकी बच निकले हैं उन तक पहुँचे बगैर हम नहीं रहेंगे। ज़मीन के नीचे भी वह सुरक्षित नहीं रह सकते’, ऐसा इशारा इस्रायली प्रधानमंत्री ने दिया। साथ ही, ‘रॉकेट्स की बौछार से इस्रायल ड़रेगा, ऐसी गलतफहमी में हमास ना रहे। यदि हमास आगे भी इस्रायल पर रॉकेट हमले करता है, तो फिर जो भी कुछ बचा है वह भी खो बैठेगा, ऐसा तीव्र जवाब देंगे’, यह इशारा इस्रायली प्रधानमंत्री ने दिया है।

इसी बीच, इस्रायल ने युद्धविराम का ऐलान करते ही गाज़ा में हमास और इस्लामिक जिहाद के आतंकी और उनके समर्थकों ने सड़कों पर उतरकर यह हमारी ही जीत होने का ऐलान करके जल्लोष किया। इस दौरान गाज़ा स्थित हमास के वरिष्ठ नेता एज़ात अल-रेशिक ने इस्रायल को धमकाया। ‘जेरूसलम, हमारे लिए रेडलाईन है। फिलहाल यह संघर्ष खत्म हुआ हो, फिर भी हमारी उंगलियाँ अभी भी रॉकेट लौंचर्स के ट्रिगर पर हैं। इस्रायल विरोधी संघर्ष के लिए हमास अपने सामर्थ्य में अधिक बढ़ोतरी करेगी’, ऐसा हमास का नेता एज़ात ने धमकाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.