इस्राइल ने सीरियन लष्कर का ड्रोन गिराया

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम – इस्राइल की कब्जे वाली गोलान पहाड़ियों में घुसपैठ करने वाले सीरियन लष्कर का ड्रोन गिराने का दावा इस्राइल के लष्कर ने किया है। ड्रोन की घुसपैठ की वजह से गोलान इलाके में तनाव निर्माण होने की वजह से यह कार्रवाई करनी पड़ी ऐसा इस्राइल के लष्कर ने कहा है।

इस्राइल के लष्कर ने दी जानकारी के अनुसार, बुधवार दोपहर को एक ड्रोन ने गोलान पहाड़ियों की सीमा के अन्दर १० किलोमीटर तक घुसपैठ की थी। जॉर्डन की दरी पार करके घुसपैठ करने वाले इस ड्रोन ने गोलान इलाके में १६ मिनट तक पहरा दिया। लष्करी कार्रवाई करने से पहले यह ड्रोन रशिया का है या नहीं, इसकी जाँच करने के बाद ही इस्राइल ने ‘पैट्रियोट’ मिसाइल भेदी यंत्रणा की सहायता से ड्रोन को नीचे गिराया। गैलिली के समुन्दर में इस ड्रोन के टुकड़े गिरने की जानकारी लष्कर ने दी है।

सीरियन लष्कर, घुसपैठ, पैट्रियोट, drone, लष्करी कार्रवाई, Israel, कुनित्रा

इससे पहले रशियन ड्रोन ने इस्राइल की सीमारेखा के पास से उड़ान भरी थी। इस पर इस्राइल ने नाराजगी जताकर, इसके आगे अपने देश की सीमा में किसी भी देश ने घुसपैठ की तो कार्रवाई करने की चेतावनी इस्राइल ने दी थी। ऐसे में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू रशिया के दौरे पर गए हैं। इस पृष्ठभूमि पर बुधवार को इस्राइल की सीमारेखा में घुसपैठ करने वाला ड्रोन रशिया का तो नहीं है, इसकी जाँच इस्राइल के लष्कर ने की।

दौरान, सीरिया की सीमा के पास बढ़ी लष्करी गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर इस्राइल ने गोलान पहाड़ियों की सीमा में पैट्रियोट और आयर्न डोम मिसाइल भेदी यंत्रणाओं को तैनात किया है।

सीरिया के कुनित्रा सीमा पर इस्राइल के हमले
दमास्कस – सीरियन लष्कर ने कब्जे में लिए सीमारेखा पर स्थित कुनित्रा की सीरियन लष्कर की चौकियों पर इस्राइल ने हवाई हमले किए। इस हमले में सीरियन लष्कर की तीन चौकियां उध्वस्त करने की घोषणा इस्राइली लष्कर ने की है।

सन १९७४ में इस्राइल और सीरिया के बीच हुए अनुबंध के अनुसार, इस्राइल की गोलान सीमारेखा के पास सीरियन लष्कर का सैन्य, टैंक तैनात नहीं रहेंगे, ऐसा मान्य किया गया था। इसके लिए दोनों देशों की सीमारेखा के पास संयुक्त राष्ट्रसंघ के शांति सैनिक तैनात किए गए थे। लेकिन पिछले हफ्ते में सीरियन लष्कर ने कुनित्रा सीमा पर स्थित लष्करी चौकियों पर कब्जा किया। इस वजह से अपनी सीमारेखा की सुरक्षा के लिए इस्राइल ने कुनित्रा की तीन सीरियन लष्करी चौकियों पर हमला किया।

लेकिन इस्राइल के हवाई हमलों को सफलता पूर्वक नाकाम करने का दावा सीरियन मीडिया कर रही है। सीरियन लष्कर की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं ने इस्राइल के विमानों के हमलों को नाकाम करने का दावा सीरियन सरकार के मुखपत्र ने किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.