गाझा को भूलकर सीरिया पर लष्करी हमले करो इस्रायल की अमरिका से मांग

सीरिया, लष्करी हमले, गाझा को भूलकर, इस्रायल, अमरिका, मांग, जेरूसलम, वाशिंगटन, दौमाजेरूसलम / वॉशिंग्टन: दौमा में हुआ रासायनिक हमला मतलब सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष अस्साद मृत्यु के यमदूत हैं। इस पर तथा सीरिया में वंशसंहार हुआ है, ऐसा स्पष्ट होता है, ऐसी कड़ी टीका इस्रायल ने की है। इसकी गंभीरता को देखते हुए अमरिका सीरिया पर हमले करें ऐसी मांग इस्रायल ने की है। इस्रायल से गाझा में शुरू कार्रवाई सुरक्षा के लिए होने का समर्थन कर उसकी तरफ ज्यादा ध्यान देने से बेहतर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय सीरियन गतिविधियों को गंभीरता से लें, ऐसा आग्रह भी इस्रायली नेताओं ने धरा है। आवश्यकता के अनुसार इस्रायल सीरिया में लष्करी कार्रवाई करेगा, ऐसा इशारा इस्रायल के रक्षा मंत्री ने दिया है।

सीरिया, लष्करी हमले, गाझा को भूलकर, इस्रायल, अमरिका, मांग, जेरूसलम, वाशिंगटन, दौमासिरियन लष्कर ने ईस्टर्न घौता के दौमा में किए हवाई हमले में रासायनिक शस्त्रास्त्र का उपयोग किया था और उसमें ७० से अधिक लोगों की जान गई है। सिरियन सल्तनत ने यह बात ठुकराई है, फिर भी अमरिका, इस्राइल के साथ अन्य समुदाय ने तथा स्थानीय गटो ने रासायनिक हमले के दावे का समर्थन किया है। इस बारे में तस्वीरें भी स्थानीय लोगों ने प्रसिद्ध की है। सिरियन लष्कर ने फिर एक बार क्लोरीन गैस के रॉकेट हमले मे इस्तेमाल किये है, ऐसा दावा सीरिया के मानव अधिकार संगठन कर रहे हैं।

सिरियन सल्तनत में आगे चलकर फिर एक बार रासायनिक शस्त्रास्त्र का उपयोग किया तो अमरिका सीरिया पर हमला करने के लिए नहीं सोचेगा ऐसा कड़ा इशारा अमरिका ने दिया था। इस पर ध्यान केंद्रित करके इस्रायली नेताओं ने अमरिका को अब सीरिया पर हमले करने चाहिए, ऐसी आग्रही मांग की है। सीरिया के नागरिकों के मृत्यु की तरफ अंतरराष्ट्रीय समुदाय नजरअंदाजी से देख रहा है। समय-समय पर सुरक्षा के लिए इस्रायली लष्कर से पैलेस्टाइनी के बली जाने की घटना पर कड़ी टीका की जा रही है, ऐसे शब्दों में इस्रायल के रक्षामंत्री एविग्दोर लिबरमनने अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर टीका की है।

सीरिया, लष्करी हमले, गाझा को भूलकर, इस्रायल, अमरिका, मांग, जेरूसलम, वाशिंगटन, दौमाअमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया पर अमरिकी लष्कर के वापसी के बारे में किए विधान पर इस्रायली रक्षामंत्री ने तीव्र नाराजगी व्यक्त की है। ट्रम्प ने ऐसे स्वरूप का निर्णय लेते हुए इस्रायल को नहीं पूछा है, ऐसा ऐसी टिप्पणी लिबरमन में लगाई है। उस समय इस्राइल अपने उत्तर की तरफ तथा दक्षिण की तरफ खतरों का एक ही समय पर मुकाबला करने के लिए सक्षम है, ऐसा कहकर सीरिया के विरोध में लष्करी कार्रवाई का भी इशारा दिया है।

इस्रायल के अंतर्गत रक्षामंत्री गिलाड ऐर्दन, निर्माण मंत्री योव गैलन्त, विरोधी पक्ष नेता आईजैक हर्झोग एवं प्रमुख धर्मगुरु यित्झैक योसेफ ने सीरिया के रासायनिक हमले के बाद टीका करते हुए अमरिका के सीधे लष्करी हस्तक्षेप की मांग की है। अंतर्गत रक्षामंत्री गिलाड ने अमरिका सिरियन सल्तनत पर जल्द ही हमले करेगा, ऐसी आशा व्यक्त की है। साथ ही दौमा में हुए रासायनिक हमला सीरिया में अमरिकी लष्कर की तैनाती बढ़ाने की आवश्यकता होने की बात दिखाई दी है, ऐसा गिलाडने कहा है।

निर्माण मंत्री योव गैलन्त ने सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद यह मृत्यु के यमदूत होकर दुनिया उनके सिवाय अधिक अच्छी होगी, ऐसे शब्दों में सीरिया के हमले करके अस्साद को लक्ष्य करने की आक्रामक मांग की है। विरोधी पक्ष नेता आयझैक हर्झोग ने अमरिका ने सीरिया में लष्कर निर्णायक हमले करें, ऐसा आवाहन किया है।

सोमवार को सीरिया के होम्स शहर में हुआ हवाई हमला इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने किया है, ऐसा आरोप है। पर अमरिका सीरिया में हमले करें ऐसी मांग करनेवाले इस्रायल ने इस बारे में किए जाने वाले आरोपों पर मौन धारण किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.