वेस्ट बैंक में इस्रायल ने किया नई बस्तियों का निर्माण

जेरूसलम – ‘हम यहीं पर रहेंगे और इस्रायल का निर्माण कार्य आगे भी जारी रहेगा’, ऐसा ऐलान इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने किया है। वेस्ट बैंक के ज्यूडिया और समारिया शहरों में इस्रायली शरणार्थियों के लिए ८०० बस्तियों के निर्माण कार्य को मंजूरी प्रदान करने की जानकारी प्रदान करते समय प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने यह ऐलान किया है। ज्यो बायडेन अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष पद का ज़िम्मा संभालने के लिए अब कुछ ही दिन शेष रहते समय प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने किया यह ऐलान ध्यान आकर्षित करता है, ऐसा बयान इस्रायली और तुर्की के माध्यम कर रहे हैं।

israel-west-bankवेस्ट बैंक के उत्तरी हिस्से के इतामर, बैत एल, शावेई शोमकॉन, ओरानित और गिवात ज़िव समेत ताल मेनाशे और नोफेई नेहेमिया के इलाकों में इस्रायल ८०० बस्तियों का निर्माण शुरू कर रहा है। इनमें से २०० बस्तियों का निर्माण नोफेई नेहेमिया और १०० बस्तियों का निर्माण ताल मेनाशे में किया जाएगा। इनमें से ताल मेनाशे में बस्तियों का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए मंजूरी प्रदान करके इस्रायल के प्रधानमंत्री वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनी प्रशासन को संदेश दे रहे हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है।

ताल मेनाशे में बीते सप्ताह हुए हमले में ‘इस्थर होरगेन’ नामक ज्यू महिला मारी गई ती। आतंकियों ने उसकी हत्या की है, ऐसा आरोप इस्थर के पति ने किया था। साथ ही नेतान्याहू सरकार ताल मेनाशे में बस्तियों के निर्माण में बढ़ोतरी करने की माँग भी की थी। इस वजह से इस्रायल की सरकार ने ताल मेनाशे में १०० बस्तियों का निर्माण शुरू करने का ऐलान करके वहां के चरमपंथियों को इशारा दिया है, ऐसा कहा जा रहा है।

इस्रायली प्रधानमंत्री ने वेस्ट बैंक में बस्तियों का निर्माण कार्य शुरू करने का ऐलान भले ही किया हो, फिर भी अगले सप्ताह में रक्षा मंत्रालय इस निर्माण कार्य पर मुहर लगाएगा। अगले सप्ताह में ही इस्रायल के निर्माण विभाग की भी बैठक होनेवाली है। इस बैठक में वर्णित निर्माण कार्य को मंजूरी प्राप्त होगी, ऐसा इस्रायली माध्यमों का कहना है। तभी, ज्यो बायडेन के शपथग्रहण से पहले इस्रायल वेस्ट बैंक में इन नए निर्माण कार्यों को मंजूरी दे रहा है, इस पर इस्रायली और तुर्की के माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

israel-west-bankअमरीका के भावी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन वेस्ट बैंक में इस्रायल के निर्माण के पुख्ता विरोधक हैं। वर्ष २०१० में ओबामा प्रशासन में उप-राष्ट्राध्यक्ष पद के अपने कार्यकाल के दौरान बायडेन ने इस्रायल के इस निर्माण कार्य की खुलेआम आलोचना की थी। बायडेन इस्रायल का दौरा कर रहे थे तभी इस्रायल ने जेरूसलम में १,६०० बस्तियों के निर्माण का ऐलान किया था। वेस्ट बैंक में बस्तियों का निर्माण करके इस्रायल अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रहा है, ऐसी आलोचना भी अमरीका और यूरोपिय देशों ने की थी। लेकिन, इस्रायल ने यह आरोप ठुकराए थे।

इसी बीच, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस्रायल की बस्तियों के निर्माण को मंजूरी प्रदान की थी। इसके साथ ही इस्रायल के इस निर्माण कार्य से किसी भी अंतरराष्ट्रीय नियम का उल्लंघन नहीं हो रहा है, यह बयान भी अमरीका के विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.