इस्रायल के सिरिया मे हमले नहीं रुकेंगे – इस्रायल के प्रधानमंत्री की घोषणा

जेरूसलम: इस्रायल किसी भी परिस्थिति में सीरिया मे ईरान का तल नहीं बनने देगा। इसके लिए आगे चलकर सीरिया में इस्रायल के हमले शुरू रहेंगे ऐसी घोषणा करके इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने ईरान को कड़ा इशारा दिया है। शनिवार को सीरिया से होने वाले ईरान के ड्रोन अपनी सीमा में घुसने का आरोप करके इस्राइल ने यह ड्रोन गिराए थे। उसके बाद इस्रायल ने सीरिया में घुसकर राजधानी दमास्कस में ईरान के लगभग १२ लष्करी जगहों को लक्ष्य किया था।

इस्राइल के हमले, शुरू रहेंगे, बेंजामिन नेत्यान्याहू, ईरान, कड़ा इशारा, जेरूसलम, सीरिया, ड्रोन

लष्कर सीरिया में तथा अन्य जगहों पर ईरान को लष्करी तल विकसित करने का अवसर देकर इस्रायल अपनी सुरक्षा के सामने चुनौती निर्माण नहीं होने देगा। अपने सार्वभौमत्व के रक्षा के लिए इस्रायल उसे भी कठोर कार्रवाई करने के लिए तैयार होगा, ऐसा कड़ा इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने अपनी भूमिका में स्पष्ट की है। इस्रायल ने ईरान की गतिविधियों के विरोध में राजनीतिक स्तर पर आक्रामक मुहिम हाथ ली है। अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और रशिया के राष्ट्राध्यक्ष ब्लादिमीर पुतिन इनसे इस्रायली प्रधानमंत्री ने की सीरिया के हमले के बारे में चर्चा हुई है। तथा संयुक्त राष्ट्रसंघ में इस्रायल के राजदूत ने ईरान द्वारा इस्रायल को सार्वभौमत्व को आवाहन देने का आरोप किया है। इस के विरोध में सुरक्षा परिषद ने निषेध का प्रस्ताव मंजूर किया जाय ऐसी मांग इस्रायल के राजदूतो से की जा रही है।

शनिवार को सीरिया से उड़ान करके ईरान के ड्रोन अपनी सीमा में घुसने का आरोप इस्रायल कर रहा है। इस्राइल हेलीकॉप्टर ने यह ड्रोन गिराए हैं और फिलहाल यह ड्रोन अपने कब्जे में होने का दावा इस्रायल ने किया है। उसके बाद इस्रायल ने सीरिया में हवाई हमले करके एवं ईरान तथा हिज्बुल्ला के लगभग १२ जगहों को लक्ष्य करने का दावा किया है।

इस्राइल के हमले, शुरू रहेंगे, बेंजामिन नेत्यान्याहू, ईरान, कड़ा इशारा, जेरूसलम, सीरिया, ड्रोन

सीरियन लष्कर के प्रति हमले में इस्राइल के एफ-१६ विमान गिराया हैं और इस विमान के दोनों पायलट उत्तर इस्रायल में उतरने की जानकारी सामने आई है। उसमें एक पायलट गंभीर जख्मी होने की बात कही जा रही है।

पर इस्रायल का हमला इस्रायल की क्षमता की केवल झलक होने का दावा इस्रायल की गुप्तचर विभाग के मंत्री यिस्त्राएल कात्झ ने किया है। सीरिया में सक्रिय होनेवाली ईरान के लष्करी तल की गोपनीय जानकारी इस्रायलको मिल सकती है एवं इस्रायल की इस तल पर हमला करने की क्षमता है यह हम इस हवाई हमले द्वारा दिखाया हैं। यह हमला मतलब इस्राइल की क्षमता का छोटा सा भाग है, ऐसा कात्झ ने आगे कहा है। इस्रायल के शिक्षामंत्री नाफ्ताली बेन्नेट द्वारा “ईरान को अपने भूमि से दूर कैसे रखना है यह इस्रायल जानता है, यह हमला मतलब इस्राइल ने प्रस्तुत किया एक नमूना है”, ऐसा कहकर शनिवार के हमले का जोरदार समर्थन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.