सीरिया में इस्राइल के हवाई हमले – प्रयुत्तर देने का सीरियन लष्कर का दावा

बैरूत: इस्राइल के लड़ाकू विमान और टैंकों ने अपने दमास्कस के लष्करी तल पर हमले करने का आरोप सीरियन लष्कर ने किया है। इस हमले को प्रत्युत्तर देकर इस्राइल के लड़ाकू विमान को लक्ष्य बनाने का दावा भी सीरियन लष्कर कर रहा है। इस्राइल के हवाई हमले में सीरियन लष्कर का गोदाम नष्ट होने की जानकारी सीरिया के मीडिया ने प्रसिद्द की है।

सीरियन लष्कर ने दी हुई जानकारी के अनुसार, इजराइली लष्कर ने तीन पड़ाव में सीरिया में हमले किए हैं। इसमें से पहले पड़ाव में इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने सोमवार को मध्यरात्रि के बाद २.४० बजे लेबेनॉन की सीमारेखा से सीरियन राजधानी दमास्कस में स्थित ‘अल-कुतैफा’ इस इलाके में हवाई हमले किए हैं। इस्राइल के लड़ाकू विमानों के इस हवाई हमले के बाद सीरिया के हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इजराइली विमानों की दिशा में मिसाइल प्रक्षेपित किया, जिसमें इजराइली विमानों का नुकसान हुआ है, ऐसा दावा सीरियन लष्कर कर रहा है।

लड़ाकू विमान, लक्ष्य, हवाई हमले, सीरियन लष्कर, आरोप, बैरूत, मिसाइल

इसके बाद इजराइली लष्कर ने गोलन पहाड़ियों की सीमा से रॉकेट हमले किए। जमीन से जमीन पर हमला करने वाले इन मिसाइलों को भी अपने मिसाइलों ने भेदा है, ऐसा दावा सीरियन लष्कर ने किया है। अगले तीसरे पड़ाव में इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने चार रॉकेट प्रक्षेपित किए हैं। इसमें से एक रॉकेट गिराने में सफलता मिलने का दावा सीरियन लष्कर ने किया है। इस्राइल के हवाई हमलों में सीरियन लष्कर का बड़ा नुकसान हुआ है, ऐसा सीरिया के अस्साद राजवट से संलग्न मीडिया ने कहा है।

सीरियन लष्कर के हथियारों का गोदाम इस्राइल के हवाई हमले में बेचिराख होने की जानकारी इस मीडिया ने दी है। इस गोदाम में ‘स्कड’ इन मिसाइलों को भंडार था। इस्राइल के हमलों में यह मध्यम दूरी के मिसाइल नष्ट हुए हैं, ऐसा कहा जा रहा है। साथ ही इस हमले की वजह से सीरियन लष्कर का बहुत बड़ा नुकसान होने का दावा भी किया जाता है। लेकिन सीरियन लष्कर की इस जानकारी पर इजराइली लष्कर ने प्रतिक्रिया देना टाला है।

पिछले चार वर्षों में सीरिया में इस्राइल ने कम से कम १० हवाई हमले करने की जानकारी इजराइली हवाईदल के प्रमुख ने पिछले वर्ष अगस्त में दी थी। उसीके साथ ही सीरिया के संघर्ष में शामिल हुए ईरान और हिजबुल्लाह को इस्राइल ने इशारा भी दिया था। सीरिया के संघर्ष की आड़ में हिजबुल्लाह को हथियारों से सज्ज करने का साथ ही ईरान को लष्करी तल प्रस्थापित करके देने के दांवपेच सफल होने नहीं देंगे, ऐसा इशारा इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने, रक्षा मंत्री एवीद्गोर लिबरमन ने दिया था।

दौरान, पिछले महीने में इजराइली लड़ाकू विमानों ने सीरिया की राजधानी दमास्कस के पास के ईरान के लष्कर तल पर हमले किए थे। इस हमले में ईरान का लष्करी तल पूरी तरह से पूरी तरह से नष्ट हुआ था, ऐसा सॅटेलाईट फोटोग्राफ्स के द्वारा प्रसिद्द हुआ था। ईरान के इस लष्करी तल के बारे में सीरियन सरकार, लष्कर साथ ही ईरान ने इसपर प्रतिक्रिया न देते हुए शांत रहने की भूमिका अपनाई है।

सीरिया में स्थित रशियन अड्डों पर ‘स्वार्म ड्रोन’ का हमला – रशियन रक्षा मंत्रालय

मॉस्को: पिछले हफ्ते में एक ही समय पर सीरिया के लताकिया प्रान्त के ‘हेमिम’ साथ ही ‘तारतूस’ में स्थित रशिया के अड्डों पर ‘स्वार्म ड्रोन्स’ ने हमला करने की जानकारी रशियन मंत्रालय ने दी है। इन स्वार्म ड्रोन्स के हमलों का सामना करने में सफल होने की जानकारी भी रशियन मंत्रालय ने दी है। लेकिन सीरिया के आतंकवादी तकनीक के क्षेत्र में बहुत ही अद्यावत हैं, यह जानकारी सामने आई है, इस बात को भी रशियन रक्षा मंत्रालय ने कबूल किया है।

हेमिम‘हेमिम’ में स्थित अपने हवाई तल पर ड्रोन हमले का षडयंत्र रशिया ने नाकाम करने की खबर कुछ घंटों पहले सीरिया के मानवाधिकार संगठनों ने प्रसिद्द की थी। लेकिन इस बारे में रशियन यंत्रणाओं की तरफ से ठोस जानकारी प्रसिद्द नहीं हुई थी। सोमवार को बहुत देर के बाद रशिया के रक्षा मंत्रालय ने इस हमले की पुष्टि की थी। ‘हेमिम’ हवाई अड्डे पर १० ड्रोन्स ने और ‘तारतूस’ के लष्करी तल पर तीन ड्रोन्स ने हमलों की कोशिश की है। लेकिन रशिया की हवाई यंत्रणाओं ने समय पर ही इन ड्रोन्स को लक्ष्य बनाकर गिराया। इन ड्रोन्स के रॉकेट्स को कब्जे में लिया गया है।

यह ड्रोन्स अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं, इस वजह से आतंकवादियों को ड्रोन्स की निश्चित रूपसे किसने आपूर्ति की है यह कहा नहीं जा सकता है, ऐसा रशियन मंत्रालय ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.