हमास के गोलीबारी को प्रत्युत्तर देने के लिए गाजा पट्टी में इस्राइल के हवाई हमले

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम – इस्राइली लष्कर ने गाजापट्टी के सीमा पर किये कार्रवाई में हमास के ५० आतंकवादी ढेर होने के बाद हमास ने इस्राइल के सीमा भाग में गोलीबारी की है। हमास के इस गोलीबारी को प्रत्युत्तर देने के लिए इस्राइली लड़ाकू विमानों ने बुधवार की रात गाजापट्टी में हवाई हमले किए। इन हमलों में हमास के ४ बड़े जगह नष्ट किये गये है, ऐसा दावा इस्राइली लष्कर ने किया है।

डेड महीनों से इस्राइल के सीमा के पास आक्रामक प्रदर्शन करने के लिए उकसानेवाले हमास को पिछले २ दिनों में बहुत बड़ा झटका लगा है। इस्राइली लष्कर ने गाझा के सीमा के पास आक्रामक प्रदर्शनकर्ताओ पर किए कार्रवाई में ढेर हुए ५० लोग हमास के सदस्य होने का बयान इस संगठन के वरिष्ठ नेता ने दिया है। इसकी वजह से बौखलाए हुए हमास के आतंकवादियों ने बुधवार के शाम गाजापट्टी के दक्षिण भाग में इस्राइल के स्देरौत शहर पर जोरदार गोलीबारी की थी।

गोलीबारी

स्देरौत शहर में गश्ती पर होनेवाले इस्राइली लष्कर के टैंक, सरकारी वाहनों की दिशा से यह गोलीबारी शुरू हुई थी। इससे व्यतिरिक्त दिन भर में हमास के आतंकवादियों ने गोलीबारी की थी। हमास के इन हमलो को प्रत्युत्तर देने के लिए इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने गाजापट्टी के कई जगहों पर हमले किए थे।

इनमें से ४ हवाई हमलों में हमास के इमारत, कार्यालय और लष्करी अड्डे तबाह होने की जानकारी इस्राइली सेनाने दी है। तथा अन्य दो हमलों में हमास के शस्त्रास्त्र के भंडार नष्ट होने का दावा स्थानीय नागरिक कर रहे हैं। इन हमलों के बाद हुए विस्फोट की वजह से बड़े झटके महसूस होने की बात स्थानीय नागरिकों ने कही है।

गाजा के हवाई हमलों में एक व्यक्ति जख्मी होने की जानकारी इस्राइल के लष्कर ने दी है। तथा गाजा में अपने हवाई हमलों के लिए हमास जिम्मेदार होने का आरोप इस्राइल के लष्कर ने किया है। तथा आगे चलकर हमारे इस्राइली नागरिकों की सुरक्षा अथवा सार्वभौमत्व को धक्का देने का प्रयत्न किया, तो ऐसे ही हमले किए जाएंगे ऐसी चेतावनी भी इस्राइली लष्कर ने दी है।

इस्राइल के रक्षामंत्री एविग्दोर लिबरमन ने गाजापट्टी के सीमा रेखा पर शुरू पैलेस्टाईन के नागरिकों के प्रदर्शन और उनपर किये इस्राइली लष्करी कार्रवाई के लिए हमास को दोषी ठहराया है। हमास यह नरभक्षक गट होकर इस गट का नेतृत्व भी नरभक्षक ही कर रहे हैं, ऐसी आलोचना लिबरमनने की है। हमास के नरभक्षी नेतृत्व गाजा के महिला और बच्चों का शस्त्रों की तरह उपयोग कर रहे हैं। इस्राइल के विरोध में उपयोग करने के लिए हमास के पास रॉकेट, बंदूक और अन्य प्रकार के शस्त्रास्त्र हैं। इनमें महिला और बच्चों का भी समावेश है, ऐसे शब्दों में इस्राइली रक्षामंत्री ने हमास के प्रदर्शनकर्ताओ पर आलोचना की है।

दौरान गाजा के हमास आतंकवादी संगठन न होकर इस संगठन के नेतृत्व में शुरू प्रदर्शन शांतिपूर्ण होने का दावा तुर्की कर रही है। पर हमास के नेता गाजा के प्रदर्शन हिंसक बनेंगे ऐसी चेतावनी दे रहे हैं। इस्राइल ने इसके आगे रक्तपात बढ़ाया, तो हम उसे अधिक जोरदार प्रतिउत्तर देने के सिवाय नहीं रहेंगे, ऐसी धमकी गाजा में स्थित हमास के प्रमुख सिन्वर ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.