इस्राइल के आक्रामक हवाई हमले के बाद – गाजापट्टी में आतंकवादी गट से संघर्ष बंदी को मंजूरी

जेरूसलम: इस्राइल एवं हमास में सन २०१४ में हुए युद्ध के बाद गाजापट्टी में फिर एक बार नए संघर्ष का भड़का होने की आशंका जताई जा रही है। शनिवार को इस्राइल के गाजापट्टी पर किये आक्रामक हवाई हमले के बाद गाजापट्टी के हमास एवं इस्लामिक जिहाद इन दोनों आतंकवादी संगठनों ने इस्राइल के साथ संघर्षबंदी को मंजूरी दी है। तथा संघर्षबंदी के परिणाम वास्तव में जमीन पर दिखाई नहीं देते, तब तक इस्राइल की कार्रवाई शुरू रहेगी ऐसी चेतावनी इस्राइल के नेताओं ने दी है।

शुक्रवार की रात गाजापट्टी के हमास एवं अन्य आतंकवादी संगठनों ने इस्राइल में जोरदार रॉकेट हमले किए थे। गाजापट्टी तथा इस्राइल के यंत्रणा ने दिए जानकारी के अनुसार लगभग २०० रॉकेट हमले किए गए हैं। इन हमलों में लगभग ३० हमले इस्राइल के आयर्न डोम यंत्रणा ने नाकाम करने का दावा इस्राइल ने किया है। इन हमलों में इस्राइल के सदेरॉत शहर में ४ लोग जख्मी होने की बात कही जा रही है।

इस्राइल, आक्रामक हवाई हमले, गाजापट्टी, आतंकवादी गट, संघर्ष बंदी, मंजूरी, जेरूसलम, चेतावनीगाजापट्टी में इन हवाई हमलों को इस्राइली लष्कर ने कड़ा प्रत्युत्तर दिया है। शनिवार सुबह हुए इस्राइल ने गाजापट्टी के विविध भाग पर जोरदार हवाई हमले शुरू किए। इन हवाई हमलों में गाजापट्टी के हमास एवं अन्य आतंकवादी संगठनों के प्रशिक्षण अड्डे तथा बंकर को लक्ष्य किया गया है। इस्राइल के इन हवाई हमलों में दो पैलेस्टिनी नौजवानों की जान गई है और २५ से अधिक लोग जख्मी हुए हैं।

शनिवार को इस्राइल ने की कार्यवाही सन २०१४ के युद्ध के बाद की सबसे बड़ी कार्रवाई थी, ऐसा दावा इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। मुझे ऐसी आशा है कि इससे उन्हें योग्य संदेश मिलेगा, अगर वैसा संदेश नहीं मिला तो उसके बाद भी कार्रवाई चलती रहेगी, ऐसे शब्दों में नेत्यान्याहू ने चेतावनी दी है। इस्राइल के रक्षामंत्री एविग्दोर लीबरमन ने भी गाजापट्टी में हमले होते रहेंगे, ऐसे संकेत दिए हैं।

पर इस्राइल के आक्रामक हमलो को देखकर गाजापट्टी में आतंकवादी संगठनों ने शरणागति स्वीकारी है और संघर्षबंदी को मंजूरी दी है। शनिवार को हुए हमले में गाजापट्टी का बहुत बड़ा नुकसान होने के बाद इजिप्त ने संघर्षबंदी के लिए प्रयत्न शुरू किए हैं। इन प्रयत्नों को इस्राइल एवं गाजापट्टी के संगठनों ने स्वीकारा है और रविवार से संघर्षबंदी शुरू होने की बात स्पष्ट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.