अगले युद्ध में इस्राइल हिजबुल्लाह प्रमुख को ही लक्ष्य बनाएगा – इस्राइली लष्कर का इशारा

जेरूसलेम: ‘अगले इस्त्राइल-हिजबुल्लाह के बिच हारजीत के मामले में स्पष्टरूपसे कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन इस युद्ध में इस्त्रैली लष्कर हिजबुल्लाह प्रमुख ‘हसन नसरल्ला’ को लक्ष्य किए बिना छोड़ेगा नहीं, यह बात स्पष्टरूपसे कही जा सकती है’, ऐसा इशारा इस्त्रैली लष्कर के प्रवक्ता ब्रिगेडीअर जनरल ‘रोनेन मानेलिस’ ने दिया है। इसके पहले ही इस्त्राइल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ मानसिक दबाव तंत्र और सोशल मीडिया के माध्यम से युद्ध पुकारने की जानकारी ‘मानेलिस’ ने दी है।

इस्त्राइल के ‘एलात’ शहर में आयोजित की गयी एक बैठक में मानेलिस ने पत्रकारों को हिजबुल्लाह के खिलाफ चल रहे युद्ध की जानकारी दी। वर्तमान में यह युद्ध मानसिक दबाव तंत्र और मीडिया तक ही सीमित है। इसमें से मीडिया द्वारा चल रहे युद्ध में अपने दुश्मन पर प्रभाव बढाने के लिए प्रमुख प्रभाव की मीडिया साथ ही सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल किए जाने की जानकारी, मानेलिस ने दी है।

युद्ध, प्रमुख, हिजबुल्लाह, इस्राइली लष्कर, इशारा, जेरूसलेम, सोशल मीडिया / रॉकेट्स

‘इस युद्ध में इस्त्राइल ने पारंपरिक मीडिया के साथ साथ सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल शुरू किया है। इसमें से सोशल मीडिया पर चल रहे युद्ध तंत्र में इस्त्राइल ने प्रमुखता प्राप्त की है और पिछले कुछ हफ़्तों में इस्त्राइल ने बड़ी कार्रवाई की है’, ऐसा मानेलिस ने कहा है। लेकिन मानसिक दबाव तंत्र और मीडिया पर चल रहे इस युद्ध के बारे में अधिक जानकारी देना मानेलिस ने टाला है।

इसके बाद मानेलिस ने हिजबुल्लाह के साथ प्रत्यक्ष युद्ध की संभावना भी जताई है। ‘आने वाले समय में इस्त्राइल और हिजबुल्लाह के बिच युद्ध भड़क सकता है। लेकिन इस युद्ध में हारजीत के विषय में अभी स्पष्टरूपसे कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन इस युद्ध में ‘नसरल्ला’ इस्त्राइल के लष्कर का प्रमुख टारगेट होगा’, यह घोषणा मानेलिस ने की है। हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला का लेबनोन पर बड़ा प्रभाव है, ऐसा दावा मानेलिस ने किया है। इसलिए ‘नसरल्ला मारा गया तो हिजबुल्लाह को झटका लगेगा और उसका प्रभाव हिजबुल्लाह के खिलाफ संघर्ष पर होगा’, ऐसी संभावना मानेलिस ने व्यक्त की है।

हसन नसरल्ला ने पिछले कुछ हफ़्तों में इस्त्राइल को युद्ध के लिए उकसाया है। ‘इस्त्राइल विरोधी युद्ध के लिए हिजबुल्लाह साथ ही लेबनीज लष्कर पूरी तरह से सज्ज है’, यह घोषणा नसरल्ला ने कुछ दिनों पहले की थी। लेकिन मानेलिस ने हिजबुल्लाह प्रमुख के इस इशारे को ख़ारिज किया है। ‘इस्त्रैली लष्कर का सामर्थ्य, गोपनीय जानकारी का आदान प्रदान इस बारे में सोचा जाए तो इसके आगे का युद्ध बहुत ही अलग होगा’, ऐसा मानेलिस ने कहा है।

सन २००० और २००६ में इस्त्राइल और हिजबुल्लाह के बिच युद्ध हुआ था। इसमें से सन २००० के युद्ध में इस्त्रैली लष्कर ने बढ़त ली थी। तो सन २००६ में इस्त्रैली लष्कर को हिजबुल्लाह ने टक्कर दी थी। इस युद्ध में हिजबुल्लाह ने इस्त्राइल पर सेंकडों रॉकेट्स का मारा किया था। लेकिन इस बार हिजबुल्लाह के रॉकेट्स गिराने की पूरी तैयारी की है, ऐसा इस्त्राइल ने कुछ दिनों पहले ही कहा था। हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला ने इस्त्राइल को भीषण परिणामों की धमकी दी है। ‘इस्त्राइल ने अपने खिलाफ युद्ध पुकारने की बेवकूफी की तो उसके गंभीर परिणाम इस्त्राइल को भुगतने पड़ेंगे’, ऐसी नसरल्ला ने धमकी दी थी। लेबनोन के लष्कर प्रमुख जनरल जोसेफ एओन ने अपने लष्कर को इस्त्राइल सीमा के पास तैनात करके इस्त्राइल विरोधी युद्ध के लिए सज्ज रहने के आदेश दिए थे। इस्त्राइल और हिजबुल्लाह के बिच संघर्ष शुरू हुआ तो ईरान शांत नहीं बौठेगा, ईरान इस युद्ध में हिजबुल्लाह के पक्ष में हिस्सा लेगा, ऐसा ईरान ने इशारा दिया था। इस पृष्ठभूमि पर, मानेलिस ने इस संघर्ष के बारे में किए विधान ध्यान आकर्षित करने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.