गुजरात में जासूसी के मामले में ‘आयएसआय’ का एजंट गिरफ्तार

अहमदाबाद – ‘एनआयए’ ने रविवार के दिन गुजरात के पश्‍चिमी कच्छ क्षेत्र में पाकिस्तानी गुप्तचर यंत्रणा ‘आयएसआय’ के लिए काम कर रहे एजंट को गिरफ्तार किया। देश की संवेदनशील जानकारी पाकिस्तान की गुप्तचर संगठन को प्रदान करने के मामले में यह कार्रवाई की गई और गिरफ्तारी हुई इस एजंट का नाम रज़ाकभाई कुंभार बताया गया है। कुंभार मुंद्रा डॉकयार्ड में सुपरवायज़र के तौर पर काम कर रहा था। उत्तर प्रदेश के चांदोली ज़िले के रशीद नामक व्यक्ति को जनवरी में गिरफ्तार किया गया था। उसकी जाँच से कुंभार का नाम सामने आने पर यह कार्रवाई की गई।

गुजरात

‘आयएसआय’ एजंट के तौर पर काम कर रहे कुंभार ने रिज़वान नामक व्यक्ति के खाते में पेटीएम के माध्यम से पांच हज़ार रुपये जमा किए थे। इसके बाद यह पैसे रशीद को दिए गए थे, यह बात जाँच के दौरान सामने आयी थी। पाकिस्तान की ‘आयएसआय’ के हैंडलर की सूचना पर यह पैसे रशीद को दिए गए थे। भारतीय सेना की गतिविधियां और भारत में मौजूद कुछ संवेदनशील और अहम उपक्रमों के फोटो रशीद ने अपने पाकिस्तानी हैंडलर तक पहुँचाए थे। इसी के लिए यह रकम प्रदान की गई थी।

रशीद ने सेना के अलावा सीआरपीएफ के ठिकानों की अहम जानकारी ‘आयएसआय’ को प्रदान की थी। साथ ही वह दो बार पाकिस्तान गया था। इस मामले में जनवरी महीने में एफआयआर भी दाखिल किया गया था। इस मामले की जाँच करने के दौरान कुंभार की जानकारी प्राप्त हुई थी। सुरक्षा यंत्रणा रशीद की कड़ी जाँच कर रही थी। ‘आयएसआय’ एजंट रशीद के बाद कच्छ से पकड़े गए कुंभार के मोबाईल से सेना से संबंधित जानकारी पाकिस्तान पहुँचाई जाने की बात भी सामने आ रही है।

भारत में हमले करने के लिए पाकिस्तान की गुप्तचर संगठना ‘आयएसआय’ हर तरह की कोशिश कर रही है। जम्मू-कश्‍मीर में घुसपैठ करने के लिए आयएसआय आतंकियों को सहायता प्रदान कर रही है। लेकिन, भारतीय सुरक्षा यंत्रणा की सतर्कता की वजह से यह कोशिश नाकाम की गई है। भारत में अशांति फैलाने के लिए ‘आयएसआय’ ने दुबारा पंजाब में आतंकवाद जीवित करने की कोशिश शुरू की है। यह बात भी अब सामने आ रही है और इसी कारण खालिस्तानी गुटों को सहायता प्रदान की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.