‘आईएस’ के आतंकवादी अमरिका और यूरोप में आतंकवादी हमले करेंगे

मोसुल, दि. ११: इराक के मोसुल शहर में हारने के बाद यूरोप और अमरिका में अकेले घूम रहे अपने आतंकवादियों को ‘आईएस’ ने इन देशों पर हमले करने की अपील की है। इस सन्दर्भ में, एक विडियो और ‘ई-बुक’ इन्टरनेट पर जारी हुआ है जिस में विविधप्रकार के हमलों की जानकारी दी गई है।

‘आईएस’ के तुर्की संगठन ने ‘लोनवोल्फ’ मतलब अकेले आतंकवादियों को हमला करने के लिए मार्गदर्शन करने वाला स्वतंत्र हैंड बुक प्रसिद्ध किया है।इस हैंड बुक का नाम ‘लोन वोल्फस हैंड बुक’ है।तुर्की भाषा में लिखे इस पुस्तक में विविध प्रकार के आतंकवादी हमले करने की सुचना दी गई है।इस में ‘पार्क की हुई गाड़िया जलाना’, ‘जंगल जलाना’, ‘रोड पर एक्सीडेंट करवाने के लिए जाल बिछाना’, ‘आत्मघाती हमले करना’ और इमारतों को उडाना जैसे हमले करने के लिए अपीलकी गई है। ६६ पन्नों की यह पुस्तक विविध सोशल मीडिया की वेबसाइटों पर प्रकाशित की गई है।

इस पुस्तक के साथ २५ सेकंड्स का एक विडियो भी प्रसिद्ध किया गया है।इस विडियो में दिखाया गया है कि एक लड़का दुनियाभर के ‘आईएस’के आतंकवादियों को अपीलकर रहा है।इस अपील में कहा गया है कि, ‘लोनवोल्फस हैंडबुक’ पढ़कर दुनियाभर के ‘लोनवोल्फस’ सक्रिय हो जाएँ और आतंकवादी हमले करना शुरू कर दें।

चार साल पहले ‘आईएस’ ने खिलाफत की घोषणा करने के बाद सिरिया के राक्का को राजधानी और इराक के मोसुल को उपराजधानी घोषित किया था।इन शहरों पर ‘आईएस’ की बढती पकड़ इराक सरकार के लिए सिरदर्द बन रही थी।लेकिन सोमवार को मोसुल पर कब्ज़ा करके इराकी सेना ने आईएस को बड़ा झटका दिया है। ‘आईएस’ ने इन शहरों में अपनी हार को मान लिया है। लेकिन चाहे कुछ भी हो जाए मोसुल शहर को इराकी सेना के हाथ में न देने का दावा ‘आईएस’ आतंकवादियों नें किया है।

पिछले सालभर में रशिया से लेकर इराक तक कई देशों ने ‘आईएस’ के खिलाफ आक्रमक मुहिमों को जारी हैं।उसके बाद ‘आईएस’ ने घोषित किए हुए ‘खिलाफत’ के बड़े क्षेत्रपर कब्ज़ा करने में इराक और सिरिया के साथ साथ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को कामयाबी मिली है। लेकिन इसके बावजूद ‘आईएस’ का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है ऐसा इस धमकी से

पता चलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.