ईरान के आतंकी, अरब देशों में स्थित इस्रायली नागरिकों को लक्ष्य करेंगे – इस्रायल के राष्ट्रीय सुरक्षा कौंसिल की चेतावनी

तेल अविव – परमाणु वैज्ञानिक की हत्या के कारण आगबबूला हुआ ईरान और ईरान से जुड़े आतंकी विदेशों में स्थित इस्रायली नागरिकों को लक्ष्य कर सकते हैं। संयुक्त अरब अमिरात (युएई), बाहरिन, इराकस्थित कुर्दिस्तान, साथ ही तुर्की, अझरबैजान, जॉर्जिया तथा अन्य देशों में स्थित इस्रायली नागरिकों को ईरान के इन आतंकी हमलों से खतरा है, ऐसी चेतावनी इस्रायल के राष्ट्रीय सुरक्षा कौंसिल ने दिया। इससे पहले ही इस्रायल ने दुनियाभर के अपने दूतावासों के लिए अलर्ट जारी किया था।

सुरक्षा कौंसिल

परमाणु वैज्ञानिक फखरीझादेह की हत्या के बाद पिछले हफ़्तेभर में ईरान के नेता, लष्करी अधिकारी तथा ईरान से जुड़े गुटों ने इस्रायल को धमकाया है। परमाणु वैज्ञानिक की हत्या के लिए इस्रायल ही ज़िम्मेदार होने का दोषारोपण कर, इस्रायल पर हमलें करने की चेतावनी ईरान तथा ईरान के गुटों ने सी है। इसका हवाला देकर, इस्रायल के राष्ट्रीय सुरक्षा कौंसिल ने गुरुवार को दुनियाभर के अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया।

इनमें ईरान के पड़ोसी होनेवाले जॉर्जिया, अझरबैजान तथा तुर्की, साथ ही कुछ हफ़्ते पहले ही इस्रायल से सहयोग स्थापित किये हुए युएई तथा बाहरिन इन दो अरब देशों का उल्लेख किया है। इन देशों में तथा अफ्रिकी देशों में स्थायिक हुए अथवा पर्यटन के लिए गये हुए इस्रायली नागरिकों की जान को ख़तरा है, ऐसा इस्रायली सुरक्षा कौंसिल ने कहा है। इस कारण इस्रायली नागरिक चौकन्ने रहें और भीड़ के स्थानों से दूर रहें, ऐसा आवाहन इस्रायल की सुरक्षा कौंसिल ने किया।

ख्रिसमस की छुट्टी के उपलक्ष्य में कम से कम २५ हजार इस्रायली नागरिक आनेवाले कुछ दिनों में युएई के लिए रवाना होनेवाले हैं, ऐसा दावा इस्रायल के हवाई अड्डे प्राधिकरण ने किया है। इनमें इस्रायली सेलिब्रिटी, व्यवसायिक तथा पर्यटकों का समावेश है। इसके अलावा युरोपिय देशों में स्थित ज्यूवंशियों के सांस्कृतिक केंद्र, प्रार्थनास्थल और खाद्यगृहों पर भी हमलें किये जा सकते हैं, ऐसी चेतावनी इस्रायली यंत्रणाओं ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.