सीरिया में हुए हवाई हमले में ईरान का अड्डा हुआ तहस नहस; ईरान से जुडे २६ आतंकी हुए ढेर

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तरलंदन: सीरिया के पूर्वी हिस्से के अल बुकमल में स्थित ईरान के लष्करी अड्डे पर हुए बडे हवाई हमले में ईरान से संबंधित २६ आतंकी मारे गए। सीरिया की मानव अधिकार संगठन ने यह जानकारी साझा की है और इसके लिए अमरिका और पश्‍चिमी देश जिम्मेदार होने का दावा किया है। पर, अमरिका ने इस हमले की जिम्मेदारी लेने से इन्कार किया है। दस दिन पहले इराक में ताजी में स्थित अमरिकी लष्करी अड्डे पर हुए राकेट हमले में दो अमरिकी और एक ब्रिटीश सैनिक मारा गया था। इराक स्थित ईरान से जुडे कतैब हिजबुल्लाह इस आतंकी गुट ने यह हमला किया है, यह आरोप अमरिका और ब्रिटेन ने किया था। साथ ही अपने लष्करी अड्डे पर हुए इस हमले का प्रत्युत्तर मिलेगा, यह इशारा भी अमरिका ने दिया था।

इसके कुछ घंटे बाद ही सीरिया के पूर्वी हिस्सों में ईरान केलष्करी अडड्डे पर हमले हुए। इराक की सीमा से नजदिक बने अल बुकमल के ईरानी लष्करी अड्डे पर देर रात हुए इन हमलों में बडी मात्रा में जान का नुकसान होना की बात कही जा रही है। साथ ही अमरिका या मित्रदेशों ने यह हमलें किए होंगे, यह संभावना भी जताई जा रही है।

पर, लंदन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन ने शनिवार के दिन जारी की हुई जानकारी में ‘अल बुकमल’ में ईरान के लष्करी अड्डे पर हुए हवाई हमले में कम से कम २६ लोग मारे जाने का दावा किया। इस लष्करी अड्डे पर कतैब हिजबुल्लाह इस ईरान से जुडे आतंकी संगठन के सदस्य मौजुद थे।

यही आतंकी इस हवाई हमले में मारे गए है, यह संभावना सीरियन मानव अधिकार संगठन ने जताई है। इस हमले के बाद इस लष्करी ठिकाने पर हुआ नुकसान दिखानेवाले सैटेलाईट  फोटो भी सामने आए है। इसी बीच अमरिका और पश्‍चिमी मित्रदेशों ने इस हमले की जिम्मेदारी ठुकराई है। तभी ईरान के इस लष्करी अड्डे पर इससे पहले इस्रायल ने हमला किया था, यह आरोप सीरियन माध्यमों ने किया था। पर, इस्रायल इससे संबंधित आरोपों पर प्रतिक्रिया देने से दूर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.