ईरान ने सीरिया में रवाना किया हुआ हथियारों का भंडार इस्राइल के लिए खतरनाक साबित हो सकता है – अमरिकी अधिकारी की चिंता

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन: इस्राइल ने सीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डे पर किए हमले के बाद ईरान ने विमानों से सीरिया में बड़ा हथियारों का भंडार रवाना किया है। यह हथियारों का भंडार इस्राइल की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, ऐसी चिंता अमरिकी अधिकारियों ने व्यक्त की है।

अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ने दी जानकारी के अनुसार पिछले कुछ दिनों में ईरान से सीरियन वायुसेना के दो मालवाहक विमानों ने उड़ान भरी है। इसके अलावा ईरान का लष्करी मालवाहक विमान भी इसी अवधि में सीरिया में उतरा है। इस लष्करी मालवाहक विमान के साहित्य का तपशील सामने नहीं आया है।

लेकिन सीरिया की अस्साद राजवट और यहाँ के लष्करी अड्डों पर तैनात अपने जवानों के लिए ईरान ने बड़ा हथियारों का भंडार भेजने की आशंका अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ने व्यक्त किया है। इस्राइल ने सीरिया के ‘टी-४’ इस ईरान के लष्करी अड्डे पर किए हमलों के बाद ईरान ने सीरिया में यह हथियारों का भंडार भेजा है, ऐसा दावा अमरिकी अधिकारी कर रहे हैं।

हथियारों का भंडार

इस वजह से सीरिया में दाखिल हुआ ईरान का हथियारों का भंडार इस्राइल की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित हो सकता है, ऐसी चेतावनी अमरिकी अधिकारी दे रहे हैं। सीरिया में गृहयुद्ध भडकने के बाद ईरान ने सीरिया में इस तरह से हथियारों की तस्करी की है। ईरान ने सीरिया में की हुई तस्करी इसके पहले भी पकड़ी गई थी।

लेकिन पिछले कुछ दिनों से इस्राइल ने सीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डों पर किए हमले, उसके बाद ईरान की तरफ से इस्राइल को नष्ट करने की दी जाने वाली धमकियों की पृष्ठभूमि पर ईरान ने सीरिया में भेजा हुआ हथियारों का भंडार इस्राइल की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा होने की चेतावनी अमरिकी अधिकारी दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.