सीरिया में पनडुब्बी तैनात करने की कोशिश में- इस्रायली प्रधानमंत्री का आरोप

लंदन: ईरान सीरिया के संघर्ष की आड़ में हिजबुल्लाहह को शस्त्रसज्ज करने के बाद, ईरान सीधे सीरिया के समुद्री तट पर पनडुब्बी तैनात करने की तैयारी में है, ऐसा आरोप इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू लगाया है। सीरिया में यह लष्करी जुटाव करके ईरान इस्रायल विरोधी युद्ध की तयारी कर रहा है, ऐसी चिंता इस्रायली प्रधानमंत्री ने ब्रिटन के एक न्यूज़ चैनल को दिए इंटरव्यू में जताई है।

ईरान सीरिया

इस्रायली प्रधानमंत्री ने हाल ही में ब्रिटन का दौरा किया है, इस दौरान उन्होंने प्रभावी अभ्यासकों के सुमह को संबोधित किया। साथ ही ब्रिटन के प्रमुख न्यूज़ चैनल को भी इंटरव्यू दिया। इन दोनों जगहों पर बोलते समय नेत्यान्याहू ने ईरान से इस्रायली सुरक्षा को खतरा है, ऐसा कहा है। ‘ईरान खुलकर इस्रायल के विनाश की घोषणा दे रहा है’, इस बात की तरफ नेत्यान्याहू ने ध्यान आकर्षित किया है।

‘ईरान सीरिया का ‘लेबेनोईझ’ करने की कोशिश में है। लेबनोन में ईरान ने अपना प्रभाव बढाने की वजह से आज प्रधानमंत्री साद हरिरी को इस्तीफा देना पड़ा है। इसलिए अब ईरान लेबनोन पर कब्ज़ा करने वाला है और ठीक उसी तरह की कारवाई ईरान सीरिया में भी करने वाला है। इस के लिए ईरान ने सीरिया में अपनी बस्तियां प्रस्थापित करना शुरू किया है’, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा है।

सीरिया से ‘आयएस’ को मार भगाने के बाद ईरान सीरिया पर कब्जा करेगा और फिर इरान लड़ाकू विमान, पनडुब्बियां और विनाशिकों को सीरिया में तैनात करेगा। इस्रायल में भी ईरान ठीक इसी तरह की तैनाती कर सकता है। लेकिन इस्रायल ऐसा होने नहीं देगा। सीरिया में चल रही ईरान की गतिविधियों को इस्रायल प्रत्युत्तर देगा’, ऐसा इशारा इस्रायली प्रधानमंत्री ने दिया है।

दौरान, ईरान सीरिया का सैन्यकरण करके इस्रायल विरोधी युद्ध की तैयारी कर रहा है, ऐसा इशारा इसके पहले भी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू और रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन ने दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.