सीरिया के लष्करी तल पर हुए हवाई हमले में ईरानी सैनिकों के साथ १४ ढेर

सीरिया, हवाई हमले, लष्करी तल, ईरानी सैनिकों, १४ ढेर, दमास्कस, हिजबुल्लाहदमास्कस: सोमवार की सुबह सीरिया के होम्स प्रांत में तियास लष्करी तल पर हुए हवाई हमले में १४ लोग ढेर हुए हैं और इनमें ईरान के जवानों का समावेश होने की चर्चा है। तियास अथवा टी-४ नाम से पहचाने जाने वाले इस लष्करी तल पर आठ रॉकेट दागे जाने का दावा सीरिया के सरकारी वृत्त माध्यम ने किया है।

सीरिया, हवाई हमले, लष्करी तल, ईरानी सैनिकों, १४ ढेर, दमास्कस, हिजबुल्लाहसीरिया में प्रसिद्ध ऐतिहासिक पालमीरा जगह पर सिरियन लष्कर के लगभग चार तल है। सिरियन वृत्त माध्यम सना ने दिए जानकारी के अनुसार टी-४ तल पर रनवे के समिप यह हमले किए गए हैं। इस हमले में लष्करी तल पर बड़ी जीवित एवं वित्त हानि होने की बात सिरियन वृत्त माध्यम ने घोषित की है। पर उसकी अधिक जानकारी देने की बात टाली है। सिरियन लष्कर के हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने शुरुआत में टी-४ के दिशा से आनेवाले कई रॉकेट सफलतापूर्वक रोके थे, अन्यथा अधिक हानि हुई होती ऐसा दावा वृत्त माध्यम ने किया है।

टी-४ लष्करी तल पर हमले में ढेर हुए लोगों मे ईरान के जवानों का समावेश होने की बात कही जाती है। सिरियन सरकार तथा ईरान ने इस विषय में किसी भी बात का खुलासा नहीं किया है। पर सिरियन लष्कर के साथ वहां ईरान के जवान तल पर तैनात थे, ऐसा दावा किया जाता है। पर सीरिया में तैनात इन जवानों में ईरान की कुदस आर्मी के जवान अथवा ईरान समर्थक हिजबुल्लाह तथा अन्य संगठनों के सदस्य उपस्थित थे या नही, यह स्पष्ट नहीं हो सका है।

पिछले ४ वर्षों से सीरिया के अस्साद सल्तनत के समर्थन में लड़ने वाले रशिया, ईरान एवं हिजबुल्लाह ने सीरिया में अलग-अलग लष्करी तल पर अपने जवान तैनात किए हैं। इनमें राजधानी दमास्कस तथा इस्रायल के सीमा के पास दारा क्षेत्र में ईरान के लष्करी तल होने की जानकारी सामने आई थी।

इससे पहले भी सीरिया में लष्करी दल पर हमले की कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुई है। सीरिया में गृहयुद्ध भड़कने के बाद सिरियन लष्कर के तल पर १२ से अधिक बार हवाई हमले होने का दावा किया जाता है। इनमें से कई हमलों की जिम्मेदारी इस्रायल ने स्वीकारी थी।

इस्रायल के विमानों ने हमले करने का रशिया का आरोप

मॉस्को: सिरियन लष्कर के टी-४ तल पर हुए हमले के लिए रशिया ने इस्रायल को जिम्मेदार धरा है। इस्रायल के एफ-१५ लड़ाकू विमानों ने लेबनॉन में घुसपैठ करके यह हमले किये है, ऐसा आरोप रशिया के लष्कर ने किया है। सीरिया के इन आरोपों को सीरिया ने भी समर्थन दिया है।

सीरिया, हवाई हमले, लष्करी तल, ईरानी सैनिकों, १४ ढेर, दमास्कस, हिजबुल्लाहइससे पहले भी सीरिया में लष्करी तल पर हुए हमले के लिए रशिया ने अमरिका को जिम्मेदार कहा था। अमरिका के लड़ाकू विमानों ने यह हमले किए होंगे, ऐसा दावा रशिया ने किया था। २ दिनों पहले सीरिया के दौमा में इस भाग में सिरियन लष्करने किये रासायनिक हमले का बदला लेने के लिए अमरिका ने सोमवार की सुबह सिरियन लष्कर के तल पर यह हमले किये, ऐसा आरोप रशियन लष्कर ने किया था।

इसके लिए अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प इनके नेतृत्व में पिछले वर्ष सीरिया के शैरात हवाई तल पर ७ से अधिक टॉमाहॉक मिसाइल के हमले किए थे, इस की याद रशिया ने दिलाई है। सीरिया ने भी सोमवार के हमले के बाद अमरिका को जिम्मेदार ठहराया था। अमरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटागौन ने रशिया के यह आरोप ठुकराए हैं। तथा इस हमले का अमरिका से कोई भी संबंध होने की बात कही है।

उसके बाद आने वाले कई घंटों में रशिया ने इन हमलो के लिए इस्रायल पर आरोप किया है। इस्रायली लड़ाकू विमानों ने लेबनॉन की सीमा में घुसकर सिरियन तल पर हमले किये है, ऐसा आरोप रशिया ने किया था। इस्रायल ने इस पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.