लेबनान और इराक में हिंसाचार और अस्थिरता के लिए ईरान ज़िम्मेदार – इस्रायल के प्रधानमंत्री का दोषारोपण

Iraq-Crisisजेरूसलेम – ‘ईरान जिस किसी देश में प्रवेश करता है, वह देश हिंसाचार, गरीबी, अस्थिरता और असफलता के बवंडर में फँस जाता है। इसी प्रकार ईरान ने, लेबनान और इराक की राजनीतिक व्यवस्थाओं को अपनी चपेट में फँसाया है। लेकिन जल्द ही लेबनान और इराक, ईरान के चंगुल से खुद को मुक्त करेंगे’, ऐसा दावा इस्रायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने किया। पिछले कुछ दिनों में लेबनान और इराक में हुई गतिविधियों का हवाला देकर इस्रायल के प्रधानमंत्री ने ये बयान किए हैं।

Lebanon-Crisis-1पिछले हफ्ते लेबनान की राजधानी बेरुत में ईरान से जुड़े हिजबुल्लाह इस आतंकवादी संगठन ने किए प्रदर्शनों पर गोलीबारी की गई थी। उसके बाद कुछ समय तक विरुद्ध की सड़कों पर संघर्ष जारी था। इस घटना के बाद लेबनान में हिजबुल्लाह के विरोध में जनक्षोभ बढ़ने का दावा किया जाता है।

Iraq-Lebanon-Bennettवहीं, पिछले ही हफ़्ते इराक में संपन्न हुए चुनावों में ईरान से जुड़े गुट की हार हुई। इस चुनाव में विजय साबित हुए मुक्तदा अल-सद्र इस नेता ने पिछले कुछ सालों से ईरान विरोधी भूमिका अपनाई थी। इस कारण इस चुनाव में हुई मुक्तदा अल-सद्र की विजय, यह ईरान के लिए झटका होने की बात बताई जाती है।

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेनेट ने, रविवार को अपनी कैबिनेट बैठक के बाद माध्यमों से बात करते समय ईरान को लक्ष्य किया। अब तक ईरान से जुड़े गुटों ने लेबनान और इराक पर कब्ज़ा किया होने का आरोप प्रधानमंत्री बेनेट ने किया। लेकिन पिछले हफ्ते में इन दोनों देशों में हुईं गतिविधियों को मद्देनज़र रखते हुए, लेबनान और इराक की जनता, घुटन पैदा करनेवाली ईरान की पकड़ से बाहर निकलने की तैयारी में होने का दावा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.