ईरान खाड़ी को युद्ध की खाई में धकेलेगा- इस्त्रैली राष्ट्राध्यक्ष का जर्मनी के चांसलर मर्केल को इशारा

बर्लिन/जेरुसलेम: ‘सीरिया के साथ साथ अखाती देशों के युवाओं को भ्रष्ट करने वाला ईरान अब इस्त्राइल और पूरे खाड़ी के स्थैर्य के लिए खतरनाक बन गया है। वक्त पर रोका नहीं गया तो ईरान खाड़ी देशों को युद्ध की खाई में धकेल देगा’, ऐसा इशारा जर्मनी के दौरे पर आए इस्त्रायल के राष्ट्राध्यक्ष रिव्हलिन ने दिया है। उसके साथ ही लेबनोन और सीरिया में हिजबुल्लाह ने की हुई प्रक्षोभक कार्रवाइयां इस्त्राइल को जवाब देने के लिए मजबूर कर रही हैं, ऐसा भी रिव्हलिन ने कहा।

 ईरान

रिव्हलिन ने जर्मनी की राजधानी बर्लिन में चांसलर अंजेला मर्केल से मुलाकात करके खाड़ी के तनाव पर चर्चा की। इस्त्रायल की सुरक्षा के मामले में जर्मनी ने अब तक अपनाई हुई भूमिका के बारे में इस्त्रैली राष्ट्राध्यक्ष ने आभार माना है। उसके साथ ही खाड़ी में बढ़ रहा ईरान का खतरा कम करने के लिए जर्मनी ठोस कदम उठाए, ऐसा अवाहन भी राष्ट्राध्यक्ष रिव्हलिन ने किया है।

लेबनोन की दक्षिण सीमा के पास हिजबुल्लाह ने मिसाइल का कारखाना शुरू किया है, यह इस्त्राइल की सुरक्षा के लिए चिंता की बात है। साथ ही हिजबुल्लाह को सीरिया से मिलने वाली लष्करी सहायता भी इस्त्रायल के लिए चुनौती है। हिजबुल्लाह के इस खतरे की वजह से इस्त्राइल को खुद की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करनी पडेगी, ऐसा इशारा इस्त्रायल के राष्ट्राध्यक्ष ने दिया है।

कुछ घंटों पहले ही इस्त्रैली लड़ाकू विमानों ने लेबनोन में घुसकर सीरिया के रासायनिक हथियारों का भंडार उध्वस्त करने की खबरें आई थी। इस्त्रैली सेना ने इस खबर की पुष्टि नहीं की है। लेकिन इस्तैली राष्ट्राध्यक्ष ने मर्केल के साथ मुलाकात में ईरान और हिजबुल्लाह के मामले में दिया हुआ इशारा इस तरह की कार्रवाइयां आगे भी होती रहेंगी, ऐसा संकेत दे रहा है।

दौरान, इस्त्रायल के रक्षा मंत्री एविग्दोर लिबरमन ने भी ईरान के बढ़ते प्रभाव पर चिंता व्यक्त की है। ईरान सीरिया के द्वारा खाड़ी में अपना प्रभाव बढाने की कोशिश कर रहा है, जिस वजह से इस्त्राइल की सुरक्षा खतरे में आ सकती है। लेकिन कुछ भी हो जाए इस्त्रायल इस इलाके में ‘ईरान का शिया ‘कोरिडोर’ विकसित नहीं होने देगा। ऐसा इशारा रक्षा मंत्री लिबरमन ने दिया है।

कुछ दिनों पहले अमरिका के वरिष्ठ मुत्सदी हेनरी किसिंजर ने भी ईरान के मामले में ऐसा ही इशारा दिया था। सीरिया और इराक से ‘आयएस’ को खत्म करते हुए, अमरिका ‘आयएस’ कि जगह ईरान न ले, इसकी सावधानी बरतनी चाहिए, ऐसी सलाह किसिंजर ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.