ईरान के परमाणु कार्यक्रम को नियंत्रित करना मुश्किल बन चुका है – परमाणुऊर्जा आयोग के प्रमुख की चिंता

व्हिएन्ना/वॉशिंग्टन – ‘ दुनिया के परमाणु-अस्त्र-सिद्ध देशों के पास हो सकता है, इतना ६० प्रतिशत संवर्धित युरेनियम का भंडार ईरान के पास है और वह परमाणु बम के निर्माण के लिए पर्याप्त साबित होगा। ईरान के परमाणु-बम-निर्माण का भूत बोतल से बाहर निकला है अब उसे नियंत्रित कर पाना संभव नहीं’, ऐसी चेतावनी अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने दी। फिर भी ईरान के परमाणु कार्यक्रम की कड़ी जांच पड़ताल आवश्यक है, यह भी ग्रॉसी ने स्पष्ट किया। ईरान के साथ परमाणु समझौता करके उसे प्रतिबंधों से छूट देने के लिए उत्सुक होनेवाले, अमरीका के बायडेन प्रशासन के लिए यह चेतावनी साबित होती है।

Iran-nuclear-programe-01-300x200अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख ग्रॉसी ने अखबार को दिए इंटरव्यू में ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर तीव्र चिंता ज़ाहिर की। ‘ईरान के न्यूक्लियर प्लांट में संवर्धित युरेनियम का भंडार ६० प्रतिशत तक है। परमाणु बम के निर्माण के लिए वह पर्याप्त साबित होगा। व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए २ से ३ प्रतिशत संवर्धित युरेनियम आवश्यक होता है। इस कारण इतने बड़े पैमाने पर संवर्धित युरेनियम का भंडारण करनेवाले ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में चौकन्ना रहना आवश्यक है’, ऐसा ग्रॉसी ने कहा।

Iran-nuclear-programeपरमाणु कार्यक्रम पर अमल करने का इरान को पूरा अधिकार है, लेकिन इस परमाणु कार्यक्रम के परिणाम दुर्लक्षित नहीं किए जा सकते, ऐसा ग्रॉसी ने स्पष्ट किया। ‘वियना की सफल बातचीत के बाद अमरीका और ईरान में परमाणु समझौता पुनर्जीवित हुआ भी, तो भी ईरान का परमाणु कार्यक्रम पीछे धकेला नहीं जा सकता। क्योंकि ईरान का परमाणु कार्यक्रम बहुत आगे निकल चुका है’, ऐसी गंभीर चेतावनी ग्रॉसी ने इस इंटरव्यू में दी।

Iran-nuclear-programe-02-300x200सन २०१५ में हुए परमाणु समझौते के अनुसार, ईरान को ३.६७ प्रतिशत संवर्धित युरेनियम का भंडारण करने की अनुमति मिली थी। लेकिन सालभर पहले परमाणु समझौते से मुकर गया ईरान, युरेनियम का संवर्धन ६० प्रतिशत तक लेकर गया। अपना परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण होने का दावा ईरान कर रहा है। लेकिन इस्रायल, सऊदी अरब तथा अन्य खाड़ी क्षेत्र के देश यह आरोप कर रहे हैं कि ईरान परमाणु अस्त्र निर्माण की तैयारी में है।

मंगलवार से अमरीका और ईरान के बीच परमाणु समझौते पर चर्चा नए से शुरू हुई। अमरीका का बायडेन प्रशासन ईरान पर लगाए प्रतिबंध हटाने के लिए तैयार होने की खबरें आ रही है। लेकिन अधिकृत स्तर पर इस बारे में बात करते समय, ईरान अभी भी परमाणु समझौते में शामिल होने के लिए तैयार नहीं है, ऐसी शिक़ायत अमरीका के विदेश मंत्री अँथनी ब्लिंकन कर रहे हैं।

इसी बीच, ‘अमरीका की सहायता से अथवा अमरीका के सहयोग के बिना, इस्रायल ईरान को परमाणु-अस्त्र-सिद्ध होने से रोके बगैर नहीं रहेगा। क्योंकि परमाणु-अस्त्र-सिद्ध ईरान, इस्रायल के अस्तित्व के लिए खतरनाक साबित होगा’, ऐसी चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने दो दिन पहले ही दी थी। इस समय अमरीका के विदेश मंत्री भी उपस्थित थे। इससे यही संकेत मिल रहे हैं कि हमास के साथ संघर्ष रुकने के बाद इस्रायल फिर से ईरान की ओर रुख करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.