अमरीका की ‘थाड’ यंत्रणा ध्वस्त करने के लिए ईरान ने किया युद्धाभ्यास – ‘आयआरजीसी’ के अधिकारी का बयान

‘थाड’ यंत्रणातेहरान – खाड़ी क्षेत्र में स्थित हितसंबंधों की सुरक्षा के लिए अमरीका ने तैनात की गई मिसाइल विरोधी ‘थाड’ यंत्रणा ध्वस्त करने के लिए किया गया युद्धाभ्यास के कामयाबी का ऐलान ईरान के ‘आयआरजीसी’ के वरिष्ठ अधिकारी ने किया। साथ ही ‘आयआरजीसी’ ने कतार में स्थित अमरिकी हवाई अड्डे के सैटेलाईट से प्राप्त फोटो प्रसिद्ध किए हैं। ईरान की यह कार्रवाई यानी खाड़ी क्षेत्र में अमरिकी हितसंबंधों के अलावा मित्रदेशों के लिए भी चेतावनी है, यह बात कही जा रही है। ईरान ने कुछ घंटे पहले ही अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत की प्रतिकृति ध्वस्त की थी।

होर्मुज़ की खाड़ी में ईरान के ‘रिवोल्युशनरी गार्डस्‌’ (आयआरजीसी) ने हाल ही में बडे पैमाने पर युद्धाभ्यास किया। इस दौरान ‘आयआरजीसी’ के गश्‍तीपोत एवं हेलिकॉप्टर्स ने अमरीका की ‘यूएसएस निमित्झ’ नामक विमान वाहक युद्धपोत की प्रतिकृति पर मिसाइली हमले करके यह प्रतिकृति तहसनहस कर दी। खाड़ी क्षेत्र में गश्‍त लगा रहे अमरिकी एवं मित्रदेशों की युद्धपोतें हमारे हमलों से बच नहीं पाएंगी, यह अप्रत्यक्ष चेतावनी ही ईरान ने इस युद्धाभ्यास के माध्यम से दी है। ईरान की यह हरकत गैरज़िम्मेदाराना और खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ानेवाली है, यह आलोचना अमरीका ने की। ईरान के इस युद्धाभ्यास के बाद अमरीका ने अपने हवाई अड्डों पर हाय अलर्ट जारी किया था। अपने इस युद्धाभ्यास की काफ़ी ज़्यादा जानकारी ईरान ने सार्वजनिक की हैं।

‘थाड’ यंत्रणा

‘आयआरजीसी’ के ‘एअरोस्पेस फोर्स’ के ब्रिगेडिअर जनरल अमिर अली हाजिदेह ने बयान की गई जानकारी के अनुसार इस युद्धाभ्यास में दुष्मन की हवाई सुरक्षा यंत्रणा नष्ट करने का एवं मिसाईल विरोधी यंत्रणा नाकाम करने का युद्धाभ्यास किया गया। इस दौरान अमरीका की मिसाइल विरोधी ‘थिएटर हाय अल्टिट्युड एरिया डिफेन्स’ (थाड) यंत्रणा की प्रतिकृति मानी जानेवाली यंत्रणा बनाकर राड़ार को चकमा देनेवाले मिसाइल्स ने यह यंत्रणा तहस-नहस कर दी, यह जानकारी भी हाजिदेह ने साझा की। इसके लिए ईरान ने विकसित किए गए ‘ड्रोन्स’ और ‘सुखोई-22’ लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया। अब ईरान पर्शियन खाड़ी के अलावा ओमान की खाड़ी एवं हिंद महासागर क्षेत्र में मौजूद अपने दुष्मन देशों के हितसंबंधों को लक्ष्य कर सकेगा, यह दावा हाजिदेह ने किया।

इस युद्धाभ्यास के दौरान ‘आयआरजीसी’ ने कातर में स्थित हवाई अड्डे के सैटेलाईट से प्राप्त फोटो भी प्रसिद्ध किए हैं। ईरान के ‘नूर-1’ नामक सैटेलाइट ने कतार में 13 हज़ार सैनिकों की तैनाती वाले ‘अल उदैद’ हवाई अड्डे के फोटो प्राप्त किए हैं। अल-उदैद, अमरीका का खाड़ी क्षेत्र में स्थित सबसे बड़ा हवाई अड्डा समझा जाता है। इस अड्डे के फोटो प्रसिद्ध करके ईरान ने अमरिकी अड्डे भी उसके निशाने पर हैं ऐसे संकेत दिखाई दे रहे हैं। साथ ही इस युद्धाभ्यास में ‘अंडरग्राउंड सिटीज्‌’ से बैलेस्टिक मिसाइल छोड़े जाने की जानकारी भी सामने आ रही है। कुछ हफ़्ते पहले ही ‘आयआरजीसी’ ने शहरों में किए गए इन ‘बैलेस्टिक मिसाइलों के खुफिया ‘बेस’ की जानकारी सार्वजनिक की थी। ईरान की यह घोषणा खाड़ी क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए खतरा है, ऐसी आलोचना अमरीका और सौदी अरब द्वारा की गई।

इसी बीच विश्‍वभर में हो रही कुल इंधन की निर्यात में से 25% इंधन की यातायात होर्मुज़ की खाड़ी से होती है। इसलिए यह युद्धाभ्यास करके ईरान ने इस क्षेत्र में तनाव बढाया है, यह बात भी कही जा रही है। इसके अलाव इस युद्धाभ्यास से ईरान ने अमरीका को बड़ी चुनौती दे रहा है, ऐसा दिखाई देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.