ईरान के विदेश मंत्री भारत भेंट पर

नई दिल्ली: ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ भारत के भेंट पर आए हैं। अमरिका ने ईरान के साथ परमाणु करार से बाहर निकलने पर ईरान पर कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की है। इन प्रतिबंधों का झटका ईरान के साथ व्यापार करने वाले अन्य देशों को लगने वाला है। इस पृष्ठभूमि पर ईरान के विदेश मंत्री की है भारत भेंट अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जा रही है। दौरान पत्रकार परिषद में संबोधित करते हुए भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमरिका ने ईरान पर जारी किए प्रतिबंध को भारत मंजूरी नहीं देगा, ऐसे संकेत दिए है।

ईरान, विदेश मंत्री, जावेद जरीफ, भारत, भेंट, नई दिल्ली, अमरिकाअमरिका ने ईरान पर प्रतिबंध जारी करने के बाद ईरान के विदेश मंत्री जरीफ ने दुनियाभर के प्रमुख देशों को भेंट दी है। इनमें चीन, रशिया, ब्रिटेन, फ्रान्स, जर्मनी इन देशों का समावेश है। विदेश मंत्री झरिफ अब भारत में दाखिल हुए हैं और अमरिका के प्रतिबंधों का परिणाम ईरान एवं भारत के व्यापार पर ना हो इसके लिए विशेष प्रयत्न करने वाले हैं। इससे पहले ही भारत और ईरान के संबंध में मैत्रीपूर्ण थे। आने वाले समय में ईरान को भारत के साथ संबंध रखने हैं ऐसा दावा जरिफ ने किया है।

दौरान ईरान के विदेश मंत्रियों के इस भारत भेंट के पृष्ठभूमि पर भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमरिका के ईरान पर प्रतिबंधों के बारे में देश की भूमिका स्पष्ट की है। आज तक भारत ने किसी भी एक देश से दूसरे देश पर जारी किया प्रतिबंध मंजूर नहीं किया है। केवल संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिबंधों का भारत पालन करता आ रहा है। इसकी वजह से अमरिका ने ईरान पर जारी किया प्रतिबंध भारत नहीं मानेगा, ऐसे संकेत देकर विदेश मंत्री स्वराज ने भारत की विदेश नीति स्वतंत्र होने की याद दिलाई है।

ईरान के साथ परमाणु करार से पहले अमरिका ने जारी किया प्रतिबंध भारत में ठुकराए थे। उसके बाद अमरिका ने भारत पर भी प्रतिबंध की घोषणा की थी। पर उसके बाद केवल कुछ ही महीने में अमरिका ने भारत पर प्रतिबंध वापस लिए थे। पर अमरिका ने इन प्रतिबंधों की वजह से भारत को ईरान के साथ निर्यात होनेवाले ईंधन के पैसे चुकते करना कठिन हुआ था। पर उस समय भारत ईरान के साथ व्यवहार अधिक सुनियोजित रूप से करेगा और अब अमरिका के प्रतिबंधों का दोनों देशों में के व्यवहार पर परिणाम नहीं होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.