मोस्साद के कार्रवाई को प्रत्युत्तर देने के लिए ईरान ने इस्राइल में ड्रोन भेजें – इस्राइल के गुप्तचर अधिकारियों का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम – इस्राइल की गुप्तचर यंत्रणा मोस्साद ने ईरान से परमाणु कार्यक्रम के बारे में गोपनीय दस्तावेज प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की थी। मोस्साद के इस कार्रवाई से क्रोधित हुए ईरान ने इस कार्यवाही को प्रत्युत्तर देने के लिए फरवरी महीने में इस्राइल पर हमले के लिए ड्रोन भेजे थे, ऐसा दावा इस्राइल के गुप्तचर अधिकारी ने किया है। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने कई दिनों पहले एक पत्रकार परिषद में ईरान के गोपनीय परमाणु शस्त्र कार्यक्रम का खुलासा किया था।

इस्राइल ने किए खुलासे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर से तीव्र प्रतिक्रिया आ रही है। साथ ही इस्राइल के प्रसार माध्यम ईरान के गोपनीय परमाणु शस्त्र कार्यक्रम के बारे में खबरें प्रसिद्ध कर रही है और इसमें इस्राइली गुप्तचर यंत्रणा मोस्साद ने ईरान के न्यूक्लियर आर्काईव्ह पर कब्जा प्राप्त करने की जानकारी दी है। ईरान की राजधानी तेहरान के पास होने वाले शोराबाद से मोस्साद के एजेंट ने सीडीज एवं फाइल्स प्राप्त करने में सफलता पाई है, ऐसा इस जानकारी में कहा गया है।

मोस्साद, कार्रवाई, न्यूक्लियर आर्काईव्ह, ड्रोन, इस्राइल, प्रत्युत्तर, डिझाईन, प्रोड्यूस एंड टेस्ट फाईव्ह वॉर हेड्स

जनवरी महीने के आखिर में मोस्साद के एजेंट द्वारा यह काम करने के बाद ईरान को यह जानकारी मिली थी। इसकी वजह से मोस्साद के इस कार्यवाही को प्रत्युत्तर देने के लिए ईरान ने विस्फोटकों से भरे ड्रोन की सहायता से इस्राइल पर हमला करने की बात ठानी। फरवरी महीने में उत्तर इस्राइल में गिराए ईरान के ड्रोन उसी का भाग था, ऐसी जानकारी इस्राइल के गुप्तचर अधिकारी ने दी है।

इस्राइल के गुप्तचर यंत्रणाने ईरान के परमाणु शस्त्र कार्यक्रम के बारे में प्राप्त कि हुई नई जानकारी अभूतपूर्व होने की बात अधिकारी ने स्पष्ट की है।

इस्राइल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू मंगलवार को हुए पत्रकार परिषद में ईरान की महत्वाकांक्षा एवं गोपनीय अमोद प्रोजेक्ट्स के दस्तावेज प्रस्तुत किए थे। ‘डिझाईन, प्रोड्यूस एंड टेस्ट फाईव्ह वॉर हेड्स’ यह नाम देते हुए ईरान ने १० किलोटन टीएनटी विस्फोटकों से भरे परमाणु बम निर्माण करने की तैयारी दिखाई थी, ऐसा कहकर नेत्यान्याहू ने संबंधित दस्तावेज की जानकारी प्रसिद्ध की है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए ईरान ने इस्राइल के प्रधानमंत्री अव्वल दर्जे के झूठे होने का आरोप किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.