ईरान के आदेश से हौथियों का सऊदी के ‘ऑइल टैंकर’ पर हमला – खाड़ी अख़बार का दावा

दोहा: २५ जुलाई को सऊदी अरेबिया के इंधन वाहक जहाज पर ‘बाब अल-मनदेब’ की खाड़ी में हमला हुआ था। इस हमले के बाद सऊदी ने इंधन परिवहन रोक दिया था। यह हमला येमेनी बागियों ने ईरान के आदेश पर किया था, इस बात को ईरान ने कबूल किया है, ऐसा इस अख़बार ने कहा है। ईरान का अधिकृत न्यूज़ चैनल ‘फार्स न्यूज़’ का प्रमाण देकर इस अख़बार ने यह खबर प्रसिद्ध की है।

पिछले महीने में येमेन के हौथी बागियों ने सऊदी अरेबिया और इजिप्त से जाने वाले ‘रेड सी’ में स्थित बहुत ही महत्वपूर्ण समुद्री रास्ते पर रॉकेट छोड़े थे। हौथी बागियों ने ‘बाब अल-मनदेब’ की खाड़ी से इंधन परिवहन करने वाले सऊदी के दो टैंकर्स को निशाना बनाया था। इस रॉकेट हमले में एक टैंकर की हानि हुई थी, तो दूसरा टैंकर बच गया था। लेकिन उसे बाद सऊदी ने सावधानी के तौर पर इस समुद्री रास्ते से होने वाला इंधन परिवहन रोक दिया था।

ईरान, आदेश, हौथियों, सऊदी, ऑइल टैंकर, हमला, खाड़ी अख़बार, दावा, दोहासऊदी के बाद खाड़ी के अन्य इंधन निर्यातकर्ता देशों ने भी ऐसा ही निर्णय लेने की वजह से कुछ ही घंटों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार मे इंधन के दामों में बढ़ोत्तरी हुई थी। प्रतिदिन लाखों बैरल्स के इंधन का परिवहन इस समुद्री क्षेत्र से होता है, इस वजह से सऊदी के इस निर्णय का परिणाम इंधन की कीमतों पर होगा, ऐसा कहा जाता था। उसके बाद अमरिका के साथ साथ संयुक्त राष्ट्रसंघ से लेकर यूरोपीय देशों ने हौथी बागियों के हमले की आलोचना की थी।

लेकिन पिछले हफ्ते में ईरान के ‘फार्स न्यूज़’ ने प्रसिद्ध की खबर में सऊदी के इंधन वाहक टैंकर के हमले के पीछे ईरान है, ऐसा उल्लेख किया गया था। ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के वरिष्ठ अधिकारी ‘हंरल नाशेर शाबानी’ के उद्गार ईरान के न्यूज़ चैनल ने प्रसिद्ध किए हैं। इसमें ‘सऊदी के दोनों इंधन टैंकर पर हमला करें, ऐसा हमने ही येमेनियों को कहा था और उन्होंने वैसे हमले किए’, ऐसा शाबानी ने कहने का दावा किया गया है। साथ ही लेबेनॉन के हिजबुल्लाह और येमेन के हौथी बागी यह ईरान के हस्तक और सऊदी ईरान का शत्रु है, ऐसा भी शाबानी ने कहा था।

ईरान के न्यूज़ चैनल ने लष्करी अधिकारी जनरल शाबानी के यह विधान प्रसिद्ध करने के बाद येमेन के हौथी बागियों को ईरान लष्करी सहायता की आपूर्ति कर रहा है, इन सऊदी के आरोपों को मजबूती मिली है। इस वजह से हौथी बागियों का इस्तेमाल करके ईरान येमेन में सऊदी अरेबिया और अरब मित्र देशों के खिलाफ छुपा युद्ध खेल रहा है, यह भी स्पष्ट हुआ है। ऐसा खाड़ी के अख़बार ने अपनी खबर में कहा है।

लेकिन ईरान के न्यूज़ चैनल ने जनरल शाबानी ने कबूल की खबर निकाल दी है। साथ ही येमेन की राजवट के खिलाफ हौथी बागियों ने शुरू किए विरोध को ईरान का समर्थन है, लेकिन इन बागियों को ईरान से सहायता नहीं मिलती ऐसा ईरान ने खुलासा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.