पर्शियन खाड़ी में विमान वाहक युद्धपोत उतारकर ईरान ने दी अमरीका को चुनौती

us-iran-aircraft-warshipतेहरान – हेलिकॉप्टर्स, ड्रोन्स, गश्‍त पोत, बख्तरबंद गाड़ियां और मिसाइलों से लैस ‘शहिद रौदाकी’ युद्धपोत ईरान ने समुद्र में उतारी है। १५० मीटर लंबाई की यह युद्धपोत विमान वाहक होने का दावा ईरान का ‘रिवोल्युशनरी गार्ड्स’ (आयआरजीसी) कर रहा है। अमरीका ने ईरान पर हमला किया तो उस पर निर्णायक प्रत्युत्तर दिया जाएगा, यह धमकी ईरान ने कुछ घंटे पहले ही दी थी। इसके बाद ‘आयआरजीसी’ ने यह युद्धपोत उतारकर अमरीका और मित्रदेशों को इशारा दिया है, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

us-iran-aircraft-warshipईरान के ‘आयआरजीसी’ ने गुरूवार के दिन अपनी वेबसाईट पर इस युद्धपोत के फोटो एवं जानकारी साझा की। ईरान की यह युद्धपोत आकार में अमरीका की विशाल विमान वाहक ‘यूएसएस निमित्ज़’ युद्धपोत से आधी है और इस युद्धपोत पर विमानों की तैनाती भी हो सकती है, यह दावा ‘आयआरजीसी’ ने किया है। लेकिन, पश्‍चिमी विश्‍लेषक एवं माध्यमों ने फोटो के दाखिले से ईरान की इस युद्धपोत पर सिर्फ हेलिकॉप्टर उतारने की सुविधा होने का दावा किया है।

us-iran-aircraft-warshipइसी बीच ईरान की नौसेना अब खाड़ी क्षेत्र में शुरू गश्‍त मुहिमों से बाहर निकलेगी, यह बात ‘आयआरजीसी’ के प्रमुख एडमिरल अली रेज़ा तांगसिरी ने स्पष्ट की है। हिंद महासागर क्षेत्र में मुहिम चलाने पर ईरान की नौसेना विचार कर रही है, यह बयान भी एडमिरल तांगसिरी ने किया है।

इस युद्धपोत को उतारकर ईरान ने पर्शियन खाड़ी में गश्‍त कर रही अमरिकी युद्धपोतों को चुनौती दी है, यह दावा पश्‍चिमी माध्यम कर रहे हैं। अमरीका की विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस निमित्ज़’ पर्शियन खाड़ी से अरब सागर में प्रवेश करने के लिए निकलने के बाद ईरान ने इस युद्धपोत को उतारा है, इस ओर पश्‍चिमी माध्यम ध्यान केंद्रीत कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.