‘एक्सिस ऑफ रेझिस्टन्स’ ने सुलेमानी का बदला लिया – लेबनान की वेबसाईट का दावा

बैरूत – कासेम सुलेमानी और अबु महमदी अल-मुहानदिस की हत्या की साज़िश का हिस्सा रहे अमरिकी और इस्रायली वरिष्ठ अधिकारी मारे गए हैं। चरमपंथियों के गुट ने सुलेमानी और मुहानदिस की हत्या का प्रतिशोध लिया। लेबनान स्थित वेबसाईट ने चरमपंथियों के ‘एक्सिस ऑफ रेज़िस्टन्स’ के दाखिले से यह जानकारी प्रसिद्ध की है। बीते वर्ष अमरीका ने इराक में किए ड्रोन हमले में सुलेमानी और मुहानदिस मारे गए थे। इसके बाद ईरान ने अमरीका और अमरीका की सहायता करनेवालों का बदला लेने की धमकी दी थी।

israel-us-commanders-sulemani-2इराक के कुर्दिस्तान प्रांत की राजधानी इरबिल में की गई कार्रवाई में अमरीका और इस्रायल के दो वरिष्ठ अफसरों को ढ़ेर किया गया, ऐसा ‘द क्रैड़ल’ नामक वेबसाईट ने कहा है। इरबिल स्थित इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद के अड्डे पर जून में दो हमले हुए। इस दौरान अमरिकी सेना की ‘अलबुखिकी और रेड हॉर्स युनिट’ के अधिकारी ‘लेफ्टनंट कर्नल जेम्स विलिस’ और इस्रायल के नहाल ब्रिगेड के ‘कर्नल शैरॉन अस्मान’ नामक अधिकारी को मारा गया। यह दोनों अधिकारी सुलेमानी और मुहानदिस पर हुए हवाई हमले की योजना का हिस्सा थे, इसी कारण उन्हें मारा गया, यह जानकारी ‘एक्सिस ऑफ रेजिस्टन्स’ के सूत्रों ने लेबनीज्‌ वृत्तसंस्था को प्रदान की।

लेकिन, अमरीका और इस्रायल ने इन दोनों अफसरों की मौत का झूठा कारण बताया है, यह आरोप संबंधित सूत्रों ने लगाया। लेफ्टनंट कर्नल विलिस की कतार में स्थित अमरीका के ‘अल-उदैद’ हवाई अड्डे पर हुई दुर्घटना में मौत होने का ऐलान पेंटॅगॉन ने किया। तभी, इस्रायल ने कर्नल शैरोन की मृत्यू इस्रायली लष्करी अड्डे पर प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान दिल के दौरे से होने की जानकारी साझा की। इस वजह से विलिस और शैरोन की मौत की सच्चाई अमरीका और इस्रायल द्वारा छुपाई जाने का आरोप एक्सिस ऑफ रेज़िस्टन्स के सूत्रों ने लगाया है।

israel-us-commanders-sulemani-1विलिस और शैरोन पर हमलों के अलावा इराक में मौजूद मोसाद के ठिकानों पर अन्य दो बार हमले हुए थे। ईरान के नातांज़ परमाणु प्रकल्प में विस्फोट के बाद इस वर्ष अप्रैल में एक हमला हुआ था। इसके बाद सितंबर में इरबिल में मोसाद के अड्डे के करीब ड्रोन हमले होने की खबर प्रसिद्ध हुई थी। इराक में मौजूद ईरान से जुड़ी आतंकी संगठनों ने यह हमले किए थे। लेकिन, इराक में कुर्दों की प्रांतिक सरकार ने इन दावों को ठुकराया था। तभी इस्रायल भी इन खबरों पर प्रतिक्रिया देने से दूर रहा था। विलिस और शैरोन से संबंधित लेबनान की वेबसाईट ने जारी की हुई खबर को ईरान के सरकारी समाचार चैनल ने प्रसिद्धी दी है।

बीते वर्ष जनवरी के पहले सप्ताह में अमरीका ने इराक के बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब ड्रोन हमला किया था। इस हमले में ईरान की कुदस्‌ फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी और इराक के ‘पॉप्युलर मोबिलाइज़ेशन युनिट’ नामक आतंकी संगठन का प्रमुख अबु महदी अल-मुहानदिस मारे गए थे। सुलेमानी और मुहानदिस की हत्या से आगबबूला हुए ईरान, हिजबुल्लाह और इराक में मौजूद ईरान से जुड़ी आतंकी संगठनों ने अमरीका और अमरीका की सहायता करनेवालों का प्रतिशोध लेने की धमकी दी थी। खाड़ी क्षेत्र के साथ विश्‍वभर में तैनात अमरीका के वरिष्ठ सेना अधिकारी हमारे निशाने पर रहेंगे, ऐसा ईरान ने धमकाया था।

इसी बीच, ईरान और हिज़बुल्लाह आज भी सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए साज़िश कर रहे हैं, यह इशारा अमरीका के आतंकवाद विरोधी दल की संचालिका क्रिस्तिअन अबिज़ैद ने दो दिन पहले ही दिया था। इस वजह से आनेवाले दिनों में अमरीका और इस्रायल पर ईरान और हिज़बुल्लाह के हमले होने की संभावना कायह होने की बात दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.