पाश्चिमात्य देशों ने परमाणु करार तोड़ने पर ईरान ‘फोर्दो’ परमाणु प्रकल्प कार्यान्वित करेगा – ईरान के परमाणु ऊर्जा आयोग की चेतावनी

तेहरान: ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्लाह ख़ामेनी ने पहले बताये हुए तरीके से ईरान का परमाणु कार्यक्रम परमाणु करार की चौखट में शुरू हुआ है और अगर पाश्चिमात्य देशों ने परमाणु करार तोड़ा और खामेनी ने आदेश दिए तो ईरान यूरेनियम का संवर्धन करने वाला फोर्दो परमाणु प्रकल्प फिर से कार्यान्वित करेगा, ऐसी चेतावनी ईरान के परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रवक्ता बेहरोझ कमालवंदी ने दी है।

पिछले महीने में अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्ष २०१५ में हुए ईरान के साथ परमाणु करार से वापसी करने की घोषणा की थी। तथा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ईरान पर नए कठोर प्रतिबंध भी घोषित किए थे। अमरिका ने परमाणु करार से वापसी करने के बाद पाश्चिमात्य देशों ने परमाणु करार पर ठोस रहने की बात स्पष्ट की है।

पाश्चिमात्य देशों, परमाणु करार, तोड़ने, फोर्दो परमाणु प्रकल्प, कार्यान्वित करेगा, परमाणु ऊर्जा आयोग, चेतावनी, ईरानपर ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनी ने अमरिका पर टीका करके ईरान के शास्त्रज्ञ को परमाणु कार्यक्रम की गति बढ़ाने की सूचना दी है। इसके अनुसार ईरान के विवादास्पद नातान्झ परमाणु प्रकल्प में यूरेनियम संवर्धन की गति बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू हुई है। उसके बाद भी यूरोपीय देशों ने परमाणु करार का समर्थन करके ईरान ने अभी भी इस करार की मर्यादा में रहकर परमाणु कार्यक्रम कार्यान्वित करने का दावा किया था।

पर बुधवार को ईरान के परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रवक्ता कमालवंदी ने वृत्तसंस्था को दिये मुलाकात में ईरान परमाणु करार की मर्यादा का उल्लंघन कर सकता है, ऐसा सूचित किया है। पिछले हफ्ते में ईरान ने नातान्झा परमाणु प्रकल्प में यूरेनियम संवर्धन की गति बढ़ाई जा रही थी। खामेनी ने आदेश दिए तो फोर्दो परमाणु प्रकल्प मे यूरेनियम संवर्धन शुरू हो जाएगा, ऐसा कमालवंदी ने स्पष्ट किया है।

तथा नातान्झ परमाणु प्रकल्प में नई यंत्रणा तैनात करके इस प्रकार की गति बढ़ाई जाएगी ऐसा कमालवंदी ने कहा है। २ दिनों पहले ईरान के परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख अली अकबर सालेही ने एक मुलाकात दी थी। इस मुलाकात में सालेही नातान्झ परमाणु प्रकल्प से बोल रहे थे एवं उनके पीछे तीन संवर्धित सेंट्रीफ्यूज के प्रगत आवृत्ति रखी गई थी। ईरान के परमाणु करार का समर्थन करनेवाले यूरोपीय देश इसकी तरफ ध्यान दे, ऐसी मांग अमरिका और इस्राइल ने की थी।

दौरान ईरान के ईशान्य में कौम शहर मे स्थापित फोर्दो परमाणु प्रकल्प पहाड़ियों में छुपे हुए प्रकल्प के तौर पर पहचाना जाता है। ईरान ने पिछले अनेक वर्ष यह परमाणु प्रकल्प अंतर्राष्ट्रीय निरीक्षकों के नजरों से दूर रखा था। इस परमाणु प्रकल्प में संवर्धित यूरेनियम का उपयोग करके ईरान किसी भी क्षण परमाणु बम से सज्ज हो सकता है, ऐसा आरोप इस्राइल ने इससे पहले भी किया था। इस पृष्ठभूमि पर कमालवंदी की चेतावनी महत्व बढ़ा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.