ज़रिफ ऑडियो टेप लीक मामले में ईरान का सौदी-इस्रायल पर आरोप

zarif-iran-saudiतेहरान – ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ के विवादित साक्षात्कार की ऑडियो टेप माध्यमों में लीक करने की साज़िश सौदी अरब और इस्रायल ने की होगी। परमाणु समझौते पर बातचीत शुरू होने के दौरान यह ऑडियो टेप प्रसिद्ध करके ईरान की घेराबंदी करने की साज़िश इन देशों ने की होगी, ऐसा आरोप ईरान के उप-राष्ट्राध्यक्ष इशाक जहांगिरी ने लगाया। इस मामले में विदेशमंत्री ज़रिफ ने संबंधितों से माफी की गुहार लगाई है। इसी बीच ज़रिफ ने यह काफी बड़ी गलती की है, ऐसी आलोचना ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी ने की।

लंदन स्थित फ़ारसी भाषा के समाचार चैनल ने बीते हफ्ते ज़रिफ के साक्षात्कार की ऑडियो टेप लीक की। एक वर्ष पहले के इस साक्षात्कार में ज़रिफ ने रिवोल्युशनरी गार्ड्स, कुद्स फोर्सेस के पूर्व प्रमुख कासेम सुलेमानी के विषय में किए गए बयान ने ईरान में सियासी भूकंप करवाया था। ईरान की विदेश नीति पर रिवोल्युशनरी गार्ड्स कॉर्प्स और मेजर जनरल कासेम सुलेमानी की पकड़ थी, ज़रिफ के इस बयान पर ईरान में जोरदार आलोचना हुई। इसके लिए ईरान की संसद में ज़रिफ का इस्तीफा स्विकारने के साथ ही उनके खिलाफ महाभियोग चलाने की मांग हो रही है।

zarif-iran-saudiइस साक्षात्कार के लिए विदेशमंत्री ज़रिफ ने सुलेमानी के परिवार से सार्वजनिक तौर पर माफी माँगी है। फिर भी ईरान में ज़रिफ के खिलाफ असंतोष बढ़ रहा है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता खामेनी ने रविवार के दिन विदेशमंत्री ज़रिफ के विरोध में फटकार लगाई है। ‘विश्‍व में किसी भी देश की विदेश नीति विदेश मंत्रालय तय नहीं करता। उस देश के उच्चपदस्थ अधिकारी ही इससे संबंधित निर्णय करते हैं और नीति तय करते हैं। विदेश मंत्रालय को इसमें शामिल किया जाता है। ऐसे में ईरान के ज़िम्मेदार नेता ने सुलेमानी और रिवोल्युशनरी गार्ड्स पर गैरज़िम्मेदाराना बयान करके बड़ी गलती की है’, इन शब्दों में खामेनी ने ज़रिफ को लक्ष्य किया है।

zarif-iran-saudiईरान की राजनीति में सर्वोच्च अधिकार इस देश के सर्वोच्च धर्मगुरू के हाथों में होते हैं। इस वजह से खामेनी ने ज़रिफ पर की हुई आलोचना की गंभीरता बढ़ी है। लेकिन, ईरान की रोहानी सरकार ज़रिफ की तरफदारी करती हुई दिख रही है।

ईरान के उप-राष्ट्राध्यक्ष जहांगिरी ने विदेशमंत्री ज़रिफ के साक्षात्कार की ऑडियो टेप लीक करने के पीछे सौदी और इस्रायल की साज़िश होगी, ऐसा दावा किया हैं। बीते कुछ हफ्तों से वियना में अमरीका के साथ परमाणु समझौते की बातचीत प्रभावित करने के लिए ज़रिफ की यह ऑडियो टेप लीक की गई होगी, ऐसी संभावना जहांगिरी ने व्यक्त की है। साथ ही यह टेप सौदी के माध्यमों तक कैसी पहुँची, यह सवाल भी उप-राष्ट्राध्यक्ष जहांगिरी ने उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.