भारतीय ईंधन क्षेत्र में निवेश के लिए अमरीकी कंपनियों को न्यौता

नई दिल्ली – भारत ने नैसर्गिक गैस क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं का निर्माण करने के लिए अमरीकी कंपनियों को आमंत्रित किया है। गुरूवार को ‘स्ट्रैटेजिक एनर्जी पार्टनरशीप’ पर अमरीका और भारत ने वीडियो कान्फरन्सिंग के ज़रिए चर्चा की। इस दौरान केंद्रीय ईंधनमंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अमरीकी कंपनियों को आमंत्रित किया। इस चर्चा में भारत में नियुक्त अमरिकी राजदूत केनिथ जस्टर भी शामिल थे।

भारत-अमरीका की साझेदारी में ऊर्जा क्षेत्र अहम घटक होने की बात अमरीकी राजदूत जस्टर ने कही। साथ ही दोनों देशों में नैसर्गिक गैस क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति हुई। जून महीने में भारत और अमरीका के बीच ‘स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिज़र्व’ के मुद्दे पर चर्चा हुई थी। इसका जायज़ा भी इस वर्च्युअल बैठक में लिया गया।

फरवरी महीने में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान अमरीका से भारत के लिए नैसर्गिक गैस की निर्यात से संबंधित समझौता किया गया था। इसके लिए भारत में गैस पाईपलाईन का नेटवर्क निर्माण करने के लिए जोरदार गतिविधियां शुरू की गई हैं। साथ ही भारत ने अमरीका से ईंधन की आयात बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। इस पृष्ठभूमि पर भारत ने अमरिकी कंपनियों को यह निवेदन करना अहमियत रखता है। इसके कारण ईंधन क्षेत्र में भारत और अमरीका का सहयोग बढ़ेगा, ऐसा विश्‍वास भी व्यक्त किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.