उत्तर कोरिया के तनाव की पृष्ठभूमि पर रशिया से आंतरखण्डीय बैलेस्टिक मिसाइल का परिक्षण

मॉस्को: उत्तर कोरिया से दिए जानेवाली नई धमकियां और अमरीका ने जापान तथा दक्षिण कोरिया के साथ शुरू किया युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि पर मंगलवार के दिन रशिया मे अंतर खंडीय बैलिस्टिक मिसाइल का यशस्वी परीक्षण करने की घोषणा की है। रशिया मे १ हफ्ते के कालखंड मे अंतरखंडीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने की यह दूसरी घटना है।

मंगलवार की शाम दक्षिण रशिया मे ‘कापुस्तिन यार मिसाइल टेस्ट रेंज’ मे ‘आर.एस-१२एम् टोपोल’ इस अंतरखंडीय बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया गया। मिसाइल भेदी यंत्रणा को मात देने की क्षमता होनेवाले आरएस १२एम् टोपोल लगभग १० हजार किलोमीटर तक ध्वनि के लगभग २१ गुना (२१ मैक) गति से हमला कर सकता है। पिछले तीन दशकों से यह बैलिस्टिक मिसाइल रशियन संरक्षण दल मे तैनात है, मंगलवार के दिन इसकी नई आवृति का परीक्षण करने की बात कही है।

‘रशियन स्ट्रैटेजिक मिसाइल फोर्सेस’ से मंगलवार के दिन यह परीक्षण करने की जानकारी रक्षा विभाग ने दी है। पिछले हफ्ते मे रशिया ने आरएस-२४ यार्स इस प्रगत अंतरखंडीय मिसाइल का परीक्षण किया था। यह मिसाइल पिछले दशक मे विकसित किया है और यह मल्टीपल वॉरहेड्स से हमला कर सकता है। यह मिसाइल लगभग ११ से १२ हजार किलोमीटर तक हमला करने के लिये ऊपयुक्त होने की बात कही जा रही है।

रशिया के निकटम कोरियन क्षेत्र मे युद्ध सदृश स्थिति होते हुए, दो अंतरखंडीय बैलिस्टिक मिसाइल का एक के पीछे एक हुआ परीक्षण ध्यान केंद्रित कर रहा है। इस पृष्ठभूमि पर रशिया के ‘तास’ इस वृत्तसंस्था ने आने वाले महीने मे रशिया ‘आरएस-२८ स्मार्ट’ इस परमाणु शस्त्र का परीक्षण करने की संभावना होने का वृत दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.