महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की तीव्रता बढ़ी – चौबीस घंटों में ३६ हज़ार मामलें और १११ संक्रमितों की मौत

मुंबई – महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की तीव्रता अधिक बढ़ी है। राज्य में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा बड़ी तेज़ गति से बढ़ रहा है। गुरूवार के दिन ३६ हज़ार मामले दर्ज़ हुए और १११ संक्रमितों की मौत हुई। बुधवार के दिन राज्य में कोरोना के करीबन ३२ हज़ार मामले दर्ज़ हुए थे। मंगलवार के दिन २८ हज़ार नए संक्रमित पाए गए थे। राज्य में अप्रैल महीने में कोरोना संक्रमण अधिक तीव्र होगा। राज्य में एक्टिव संक्रमितों की संख्या बढ़कर ३ लाख से अधिक हो जाएगी। राज्य के कुछ जिलों में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी महसूस होगी। साथ ही दिनभर में कोरोना से होनेवाली मौतों की संख्या भी बढ़ेगी’, यह ड़र राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने व्यक्त करने का दावा एक वृत्त में किया गया है।

corona-epidemic-intensified-maharashtraमहाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात इन छह राज्यों में तेज़ गति से बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या को लेकर केंद्र सरकार लगातार चिंता व्यक्त कर रही है। देश में इस महामारी से सबसे खराब स्थिति महाराष्ट्र में हैं। देश में फिलहाल एक्टिव कोरोना संक्रमितों की संख्या चार लाख के करीब पहुँची है। इनमें से २.६२ लाख संक्रमित महाराष्ट्र में इलाज़ करा रहे हैं।

महाराष्ट्र में गुरूवार के दिन कोरोना के २५,९५२ नए मामले दर्ज़ हुए और १११ संक्रमितों की मौत हुई। मुंबई समेत ठाणे क्षेत्र में कुल मिलाकर २५ संक्रमित मृत हुए और १०,०६२ नए मामले सामने आए। इनमें से ५,५०५ संक्रमित मुंबई पालिका क्षेत्र में पाए गए हैं और १३ संक्रमित मुंबई में मृत हुए। कल्याण-ड़ोंबिवली पालिका क्षेत्र में कोरोना के १,०२७ नए मामले पाए गए हैं। इसके अलावा ठाणे पालिका क्षेत्र में ९८० मामले दर्ज़ हुए।

पुणे क्षेत्र में कोरोना के ७,३९१ नए मामले सामने आए और २१ की मौत हुई। पुणे पालिका क्षेत्र में ३,३४० और पिंपरी-चिंचवड़ में १,७४७ नए मामले दर्ज़ हुए। नाशिक क्षेत्र में ६,३९३ मामले पाए गए हैं और १६ संक्रमितों की मौत हुई। नाशिक पालिका क्षेत्र में कोरोना के २,३०० नए संक्रमित पाए गए हैं। नागपुर क्षेत्र में ४,५५६, औरंगाबाद क्षेत्र में २,६८३, अकोला क्षेत्र में २,००५, लातुर क्षेत्र में २,४५३ नए मामले दर्ज़ हुए।

इसी बीच गुरूवार के दिन महाराष्ट्र में २०,४४४ कोरोना मुक्त होकर घर लौटे। राज्य में स्वस्थ हो रहे कोरोना संक्रमितों की मात्रा कम होकर ८७.७८ प्रतिशत हुई है। बीते महीने में १२ फ़रवरी के दिन राज्य में स्वस्थ हो रहे कोरोना संक्रमितों की मात्रा ९५.९१ प्रतिशत तक जा पहुँची थी। इन आँकड़ों से महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कितनी तेज़ से बढ़ोतरी हो रही है और स्वस्थ हो रहे संक्रमितों की मात्रा में गिरावट होने की बात स्पष्ट हो रही है। मौजूदा स्थिति में देश में कोरोना संक्रमितों की स्वस्थ होने की मात्रा ९५.२८ प्रतिशत है।

बुधवार से गुरूवार की सुबह तक के २४ घंटों में देश में कोरोना के ५३ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए और इनमें से ६० प्रतिशत संक्रमित सिर्फ महाराष्ट्र में पाए गए हैं। इस वर्ष देश में चौबीस घंटों में पाए गए कोरोना के नए मामलों की यह सबसे अधिक संख्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.