‘पीओके’ भारत का अभिन्न क्षेत्र; एक दिन पूरा कश्‍मीर भारत के नियंत्रण में होगा – एअर मार्शल अमित देव

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्न क्षेत्र है। पाकिस्तान ने कब्ज़ा किए कश्‍मीर के नागरिकों की भावना भी संपूर्ण कश्‍मीर और संपूर्ण देश एक होने की है। इस पल ‘पीओके’ पर कब्ज़ा करने की कोई भी योजना नहीं है। लेकिन, एक दिन ‘पीओके’ भारत के नियंत्रण में होगा, यह बयान वायुसेना के पश्‍चिम कमांड के प्रमुख एअर मार्शल अमित देव ने किया हैं। जम्मू-कश्‍मीर का भारत में विलय होने के बाद भारतीय सेना के सैनिक पहली बार उतरे थे, उसे २७ अक्तूबर के दिन ७५ वर्ष पूरे हुए। इस अवसर पर आयोजित समारोह में एअर मार्शल अमित देव ने यह सूचक बयान किया।

अमित देव२७ अक्तूबर १९४७ के दिन कश्‍मीर के महाराजा हरी सिंह ने कश्‍मीर का भारत में विलय करने के लिए हस्ताक्षर किए थे। उस समय पाकिस्तान ने जम्मू-कश्‍मीर पर हमला किया था। हरी सिंह के हस्ताक्षर होने के बाद भारतीय वायुसेना और थल सेना के सैनिक जम्मू-कश्‍मीर की ओर रवाना हुए और बड़गाम में पहली बार सेना उतरी। इस वजह से पाकिस्तान को शेष इलाके पर अवैध कब्ज़ा करना मुमकिन नहीं हुआ। पाकिस्तान के कब्ज़े में होनेवाला कश्‍मीर भी एक दिन भारत के नियंत्रण में होगा, ऐसा एअर मार्शल अमित देव ने कहा।

इस समय, क्या ‘पीओके’ पर कब्ज़ा करने की कोई योजना है, यह सवाल उनसे माध्यमों के प्रतिनिधियों ने किया था। इसपर उन्होंने, इस पल ‘पीओके’ पर कब्ज़ा करने की कोई भी योजना नहीं है, ऐसा कहा। लेकिन उन्होंने, ‘पीओके’ के नागरिकों पर पाकिस्तान कर रहें अत्याचारों का ज़िक्र किया। संपूर्ण कश्‍मीर एक हैं। ‘पीओके’ के नागरिकों की भावना भी संपूर्ण कश्‍मीर और संपूर्ण देश एक होने की ही हैं। आज या कल पूरा देश एक हो जाएगा, ऐसा कहकर, पाकिस्तान ‘पीओके’ की जनता से अच्छा बर्ताव नहीं कर रहा है, यह बात एअर मार्शल अमित कुमार ने रेखांकित की।

‘पीओके’ में एवं विश्‍व के अन्य हिस्सों में मौजूद ‘पीओके’ के नागरिक, पाकिस्तान द्वारा जारी अत्याचारों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। बीते हफ्ते से बड़ी मात्रा में प्रदर्शन हुए हैं। इस पृष्ठभूमि पर एअर मार्शल अमित कुमार ने किए इस बयान की अहमियत बढ़ती है। साथ ही, एक दिन ‘पीओके’ भारत के नियंत्रण में होगा, यह विश्‍वास व्यक्त करके एअर मार्शल अमित कुमार ने इससे सूचक इशारा दिया हुआ दिख रहा है।

इस दौरान, जम्मू में स्थित वायुसेना के अड्डे पर हुए ड्रोन हमले से संबंधित सवाल के जवाब में एअर मार्शल अमित कुमार ने, उस हमले में ज्यादा नुकसान नहीं हुआ, ऐसा कहा। लेकिन, अब हम इस तरह के ड्रोन हमलों का सामना करने के लिए तैयार हैं। इसके लिए आवश्‍यक तकनीक की खरीद हो रही हैं, यह भी उन्होंने स्पष्ट किया।

इसी बीच, जम्मू-कश्‍मीर के पुंछ में आतंकियों के खिलाफ शुरू किया हुआ ऑपरेशन, बुधवार के दिन भी जारी रहा। यह इस ऑपरेशन का १६ वाँ दिवस था। लेकिन, अभी इसकी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। लेकिन, मंगलवार के दिन इस ऑपरेशन के दौरान आतंकियों के हथियारों का बड़ा भंड़ार बरामद हुआ था। साथ ही, बुधवार के दिन ‘एनआयए’ ने जम्मू-कश्‍मीर के अलगअलग ठिकानों पर फिर से छापे किए। जहान-ए-इस्लामी नामक संगठन के ठिकानों पर ये छापे किए गए, यह जानकारी प्राप्त हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.