कोरोना का स्वदेशी ‘कोवैक्सिन’ टीका वर्ष के अन्त तक उपलब्ध होगा – केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री डॉ.हर्ष वर्धन

नई दिल्ली – शुक्रवार की सुबह तक घोषित हुए आँकड़ो के अनुसार बीते २४ घंटों के दौरान देश में ९८३ कोरोना संक्रमित मृत हुए और ६८,८९८ नए मामले देखे गए। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है और इसी बीच बड़ी राहत की ख़बर प्राप्त हुई है। कोरोना वायरस पर असरदार स्वदेशी निर्माण का ‘कोवैक्सिन’ टीका इस वर्ष के अन्त तक उपलब्ध होगा, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री डॉ.हर्ष वर्धन ने साझा की है।

‘कोवैक्सिन’

कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होने से विश्‍वभर के वैज्ञानिक और दवाईयों की कंपनियां कोरोना का टीका तैयार करने की कड़ी कोशिश कर रहे हैं। कोरोना का टीका तैयार करने की कोशिशें अंतिम चरण में होने का दावा किया जा रहा है। हैदराबाद की ‘भारत बायोटेक’ ने ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च’ (आयसीएमआर) की सहायता से कोरोना का ‘कोवैक्सिन’ टीका तैयार किया है। बीते महीने में इस टीके का मानव परीक्षण किया गया। ‘कोवैक्सिन’ के पहले स्तर में किए गए परीक्षण में यह टीका सुरक्षित होने का दावा किया गया था।

‘कोवैक्सिन’ के साथ ही ‘ज़ायडस कैडिला’ कंपनी ‘ज़ेडवायसीओवी-डी’ नाम से एक टीके का निर्माण कर रही है। इसके अलावा ‘सिरम इन्स्टिट्युट ऑफ इंडिया’ और ‘ऑक्सफर्ड एस्ट्राजेनेका’ मिलकर ‘कोविशील्ड’ नामक टीके बनाने का काम कर रहे हैं। सीरम इन्स्टिट्युट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफर्ड युनिवर्सिटी का टीका तैयार करने का काम शुरू किया है और यह टीका जल्द ही बाज़ार में उतारने की कोशिश जारी होने की बात उन्होंने कही।

कोरोना के टीके का परीक्षण हो रहा है और तभी सरकार ने यह टीका खरीद करने के लिए भी कदम उठाना शुरू किया है। पहले चरण में सरकार ५० लाख टीके की खरीद करने के लिए चर्चा करने में जुटे होने की जानकारी सामने आ रही है। टीका खरीदने पर सबसे पहले यह टीका ‘कोरोना योद्धा’, भारतीय सैनिकों को दिया जाएगा। टीके की सप्लाई और वितरण पर सरकार का ध्यान रहेगा और यह टीका वितरित करने की योजना भी तैयार जा रही है।

इसी बीच गुरूवार से शुक्रवार की सुबह तक के २४ घंटों में देश में ९८३ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा और साथ ही देश में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर ५४,८४९ हुई। अब तक देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर २९,०५,८२४ हुई है। महाराष्ट्र में इस दौरान कोरोना के १४,१६१ नए मामले सामने आए हैं और ३३९ संक्रमितों की मृत्यु हुई। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या २१,६९८ और संक्रमितों की कुल संख्या ६,५७,४५० हुई है। इसी बीच बीते २४ घंटों के दौरान राज्य में ३०३ पुलिस कोरोना संक्रमित हुए हैं और पांच संक्रमित पुलिसकर्मीयों की मौत होने की जानकारी दर्ज़ हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.