चीन के साथ जारी तनाव की पृष्ठभूमि पर वायुसेना के लिए उत्तराखंड़ में अतिरिक्त ‘रनवे’ बनाने के संकेत

नई दिल्ली/देहराडून – गलवान वैली के संघर्ष के बाद भारत ने चीन की सीमा पर बड़ी मात्रा में रक्षा तैनाती करना शुरू किया है। फ्रान्स से प्राप्त हो रहे रफायल लड़ाकू विमानों के साथ, अमरिकी लड़ाकू विमान और अटैक हेलिकॉप्टर्स इस क्षेत्र में तैनात करने की गतिविधियाँ हो रही हैं। इसके लिए भारत सरकार ने इस क्षेत्र में बड़ी मात्रा में बुनियादी सुविधाओं का निर्माण करना शुरू किया है और रास्ते एवं पुल का निर्माणकार्य तेज़ गति से शुरू है। इसी पृष्ठभूमि पर, वायुसेना एवं सेना को तेज़ गतिविधियाँ करना संभव हों इसके लिए, उत्तराखंड की सरकार ने प्रगत ‘रनवे’ तैयार करने से संबंधित प्रस्ताव दिया है।

‘रनवे’

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंग रावत ने, वायुसेना उत्तराखंड में तीन ‘एडव्हान्स लैंडिंग ग्राउंडस्‌’ (एएलजी) विकसित कर सकती है, ऐसा प्रस्ताव दिया हैं। उत्तराखंड की सीमा चीन से जुड़ी हुई है। इस वज़ह से, रक्षाबलों को अपने सामान की यातायात करने के लिए इन ‘एएलजी’ से बड़ा फ़ायदा होगा, यह विश्‍वास उन्होंने व्यक्त किया है। इससे संबंधित प्रस्ताव केंद्र सरकार के सामने रखा गया है।

‘रनवे’

‘उत्तराखंड में चीन से जुड़ी सीमा के नज़दिकी क्षेत्र में स्थित चमोली, उत्तरकाशी एवं पिथोरागड में वायुसेना ‘एएलजी’ का निर्माण करें। इसकी वज़ह से सेना को सरहदी क्षेत्र में यातायात करने में आसानी होगी। साथ ही, उत्तराखंड में आपत्ति होने पर स्थानीय लोगों की सहायता के लिए प्रगत रनवेज्‌ उपयुक्त साबित होंगे’, यह बयान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंग रावत ने किया है। कुछ दिन पहले ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने ‘आयटीबीपी’ के प्रमुख के साथ चर्चा की थी। उस समय सीमाभाग में बुनियादी सुविधाओं का विकास करने के मुद्दे पर चर्चा संपन्न हुई थी।

पिछले कुछ महीनों से वायुसेना ने उत्तराखंड में अपनी गतिविधियाँ बढ़ाई हैं। दो हफ़्ते पहले वायुसेना ने उत्तराखंड की चिनयालीसोर रनवे पर ‘एएन-३२’ विमान और ‘एमआय-१७’ हेलिकॉप्टर का सॉफ्ट लैंडिंग किया था। उसी समय वायुसेना ने इस रनवे का परीक्षण भी किया। इस रनवे से चीन की सीमा नज़दीक होने के कारण सामरिक दृष्टि से यह रनवे काफ़ी अहम साबित होता है। इससे पहले वायुसेना ने इस रनवे पर ‘ऑपरेशन गगन’ नामक युद्धाभ्यास भी किया था। अब वायुसेना यह रनवे विकसित करने की दिशा में गतिविधियाँ कर रही है, ऐसा समाचार प्राप्त हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.