आतंकी साज़िश करनेवाले पाकिस्तान को भारत की चेतावनी

नई दिल्ली – पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकी संगठन की बड़ा हमला करने की भयंकर साज़िश नाकाम करने के बाद, भारतीय विदेश मंत्रालय ने तीखें शब्दों में अपना निषेध दर्ज़ किया है। पाकिस्तानी दूतावास के अफ़सरों को समन्स थमाकर भारत ने कड़े शब्दों में पाकिस्तान को चेतावनी दी। पाकिस्तान अब आतंकी संगठनों को सहायता प्रदान करने के कारनामें छोड़कर आतंकियों के नेटवर्क नष्ट करने की कार्रवाई करें, ऐसी पुख्ता माँग भारतीय विदेश मंत्रालय ने की है। साथ ही, अपनी सुरक्षा के लिए आवश्‍यक कदम उठाने का निर्धार भारत ने किया है, इसका अहसास भी इस दौरान पाकिस्तान को कराया गया।

गुरुवार के तड़के नागरोटा में हुई मुठभेड़ में ‘जैश ए मोहम्मद’ के चार आतंकी मार गिराए गए थे। इन आतंकियों से ११ ‘एके-४७ रायफल्स’, २९ ‘ग्रेनेडस्‌’, ३ ‘पिस्तौल’ के साथ विस्फोटकों का बड़ा भंड़ार बरामद किया गया था। इन आतंकियों से डिजिटल मोबाईल रेडियो (डीएमआर) एवं उसपर पाकिस्तान से प्राप्त हुए संदेश भी देखे गए हैं। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित नरोवाल जिले के शक्करगड से ये संदेश जारी किए गए थे। ये संदेश देनेवाले इन आतंकियों के हैण्डलर थे और उन्होंने आतंकियों से ‘कहाँ तक पहुँचे’ ‘क्या सुरत ए हाल हैं?’, ऐसें सवाल किए थे।

‘जैश’ का सरगना मौलान मसूद अझहर का भाई मुफ्ती रौफ असगर इन आतंकियों को सूचना दे रहा था, यह जानकारी भी सामने आयी है। इसके साथ ही, इन आतंकियों से बरामद किए गए ‘डीएमआर’, पाकिस्तान की ‘मायक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स ॲण्ड क्यू मोबाईल स्मार्ट फोन’ कंपनी ने तैयार किए हुए हैं। इसके अलावा आतंकियों से बरामद कीं गईं दवाईयाँ, कराची की कंपनी की बनाई हैं। इससे यही दिख रहा है कि इन आतंकियों के पाकिस्तान से संबंध होने की बात से इन्कार करना संभव ही नहीं होगा इतने सबूत भारत के हाथ लगे हैं। इसी कारण, भारत के प्रधानमंत्री ने, सुरक्षा बलों ने नागरोटा में की हुई कार्रवाई की सराहना करते समय, इस आतंकी साज़िश को लेकर सीधा पाकिस्तान का ज़िक्र किया था। भारत के प्रधानंमत्री ने पाकिस्तान का सीधे तौर पर किया हुआ ज़िक्र यानी पाकिस्तान को भारत से दी गयी काफी बड़ी चेतावनी है, ऐसा इस देश के विश्‍लेषकों का कहना है। शनिवार के दिन भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के दूतावास के अधिकारियों को समन्स थमाकर, आतंकी गतिविधियों में जुटें पाकिस्तान का सख्त शब्दों में निषेध किया। पाकिस्तान ने आतंकियों को सहायता प्रदान करने के कारनामें छोड़कर, अपने देश में मौजूद आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करें, यह माँग भी भारतीय विदेश मंत्रालय ने की हैं।

इसी बीच, मुंबई पर हुए २६/११ के हमले का स्मरण दिवस करीब आ रहा है और ऐसें में भारतीय नौसेना ने समुद्री आतंकवाद की साज़िश नाकाम करने के लिए पूरी तैयारी रखने का भरोसा दिलाया है। उप-नौसेनाप्रमुख एम.एस.पवार ने, समुद्री क्षेत्र से उभरनेवाला आतंकवाद एवं अन्य सुरक्षा संबंधित चुनौतियों को परास्त करने के लिए नौसेना, अपने से संबंधित अन्य घटकों के साथ पूरी तरह से तैयार है, ऐसा कहा है। २६/११ का कायराना हमला करनेवाले आतंकी समुद्र के रास्ते से ही मुंबई पहुँचे थे। इसके बाद के दिनों में भी, पाकिस्तान के आतंकी समुद्री रास्ते से घुसपैठ करके भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की तैयारी में जुटे होने की खबरें प्राप्त हुईं थीं। इस पृष्ठभूमि पर नौसेना ने दिलाया भरोसा ग़ौरतलब है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.