देश के विदेशी मुद्रा भंड़ार में एक हफ्ते में हुई ११.९ अरब डॉलर्स की वृद्धि

FDIनई दिल्ली – 31 जुलाई को ख़त्म हुए सप्ताह में देश के विदेशी मुद्रा भंड़ार में 11.94 अरब डॉलर्स की वृद्धि हुई है। इसके साथ ही देश के विदेशी मुद्राभंड़ार में जमा राशि अब 534.57 अरब डॉलर्स तक जा पहुँची है। मार्च से जारी लॉकडाउन की वजह से देश के आर्थिक कारोबार मे कमी हुई है और इसके बावजूद विदेशी मुद्रा भंड़ार में लगातार बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है। वर्तमान आर्थिक वर्ष में 31 जुलाई तक देश के विदेशी मुद्रा भंड़ार में 56.8 अरब डॉलर्स की बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान बीते 10 महीनों में इसमें कुल 100 अरब डॉलर्स बढ़ोतरी हुई।

रिज़र्व बैंक ने 31 जुलाई के दिन ख़त्म हुए सप्ताह में देश के विदेशी मुद्रा भंड़ार की जानकारी साझा की। इसके अनुसार देश के विदेशी मुद्रा भंड़ार की कुल जमा राशि 534.57 अरब डॉलर्स हुई है। सप्ताह के दौरान ‘फॉरेन करन्सी ऐसेट’ (एफसीए) में 10.347 अरब डॉलर्स का इज़ाफा हुआ है। साथ ही देश में सोने के भंड़ार का मूल्य 1.525 अरब डॉलर्स से बढ़कर 37.625 अरब डॉलर्स हुआ है। इससे पहले 24 जुलाई के दिन ख़त्म हुए सप्ताह में देश के विदेशी मुद्रा भंड़ार की राशि में 4.9993 अरब डॉलर्स बढ़ोतरी हुई थी और इसमें जमा राशि 522.630 अरब डॉलर्स तक जा पहुँची थी।

FDI-RBIजून के पहले सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंड़ार 8.42 अरब डॉलर्स से बढ़कर 500 अरब डॉलर्स से अधिक हुआ था। देश का विदेशी मुद्रा भंड़ार आधे ट्रिलियन डॉलर्स से भी अधिक होने की ओर ऐतिहासिक घटना के तौर पर देखा गया था। क्योंकि, 90 की सदी में भारत का विदेशी मुद्रा भंड़ार लगभग शून्य पर जा पहुँचा था और भारत को अपने सोने का भंड़ार गिरवी रखने की नौबत का सामना करना पड़ा था।

वर्तमान में चीन, जापान, स्वित्झर्लैंड और रशिया के बाद सबसे अधिक विदेशी मुद्रा भंड़ार रखनेवाला भारत पांचवा देश बना है। विश्‍वभर की अर्थव्यवस्थाओं में गिरावट जारी है और ऐसे में भारत की ओर विदेशी चलन का बहाव जारी है। लॉकडाउन के दौरान आयात में गिरावट हुई है और इंधन की माँग एवं जागतिक स्तर पर इंधन के दामों में गिरावट होने से देश के इंधन आयात का खर्च भी कम हुआ है। इसी बीच देश में विदेशी निवेश में बढ़ोतरी हुई है और इसका असर दिखाई दे रहा है। वर्तमान में भारत के विदेशी मुद्रा भंड़ार मे जमा राशि अगले 13.4 महीनों के सामान और सेवाओं के आयात के लिए पर्याप्त साबित होगी, यह बात ‘आरबीआय’ ने कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.