भारतीय नागरिक ‘हर्ड इम्युनिटी’ से दूर – केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन

नई दिल्ली – भारतीय नागरिक ‘हर्ड इम्युनिटी’ से काफ़ी दूर हैं। इस वजह से कोरोना के प्रति लापरवाही उचित नहीं होगी। गंभीरता के साथ नियमों का पालन करना होगा, यह बयान केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने किया है। साथ ही इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आयसीएमआर) ने कोरोना का संक्रमण मरीज़ों को दुबारा क्यों हो रहा है इस बात का अध्ययन कर रहा है, यह जानकारी भी स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने साझा की। लेकिन, ऐसे मरिज़ों की संख्या फिलहाल कम होने की बात उन्होंने स्पष्ट की। ‘आयसीएमआर’ ने किए दूसरे सर्वे का दाखिला देकर केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री ने यह जानकारी साझा की।

‘हर्ड इम्युनिटी’

देश में इलाज से ठीक हुए कोरोना संक्रमितों का दर ८२.४ प्रतिशत तक जा पहुँचा है। देश में अब तक करीबन ५० लाख कोरोना संक्रमित इलाज से ठीक हो चुके हैं। लेकिन, साथ ही इन संक्रमितों के मृतक और नए संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देश में रविवार की रात तक कोरोना संक्रमितों के मृतकों की संख्या ९५ हज़ार तक जा पहुँची है। इसी बीच संक्रमितों की संख्या ६०.५० लाख तक जा पहुँची है।

अगले चार-पांच दिनों में देश में कोरोना संक्रमितों के मृतकों की संख्या एक लाख से अधिक होगी, ऐसा अंदाज़ा है। अमरीका और मेक्सिको के बाद कोरोना से सबसे अधिक मृत्यु वाले देशों की सुचि में भारत तीसरे स्थान पर है। लेकिन भारत में कोरोना का मृत्युदर मात्र दो प्रतिशत है। लेकिन, इस राष्ट्रीय औसत से अधिक मृत्य दर कुछ राज्यों में है और यह बात बड़ी चिंता का विषय है। महाराष्ट्र में कोरोना का मृत्युदर २.६६ प्रतिशत है। रविवार के दिन महाराष्ट्र में ३८० कोरोना संक्रमित मृत हुए और १८,०५६ नए मामले सामने आए। इसके साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना के मृतकों की संख्या ३५,५७१ हुई।

रविवार के दिन तमिलनाडु में ७२ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा और ५,६७९ नए मामले दर्ज़ हुए। आंध्र प्रदेश में ४८ संक्रमितों की मृत्यु हुई और ७,००० नए मामले देखे गए। कर्नाटक में ८६ कोरोना संक्रमित मृत हुए और ८,८११ नए मरीज़ देखे गए। उत्तर प्रदेश में एक दिन में कोरोना से ८४ लोगों की मृत्यु हुई और ४,५१९ नए मामले सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.