‘एलएसी’ पर भारतीय सेना किसी भी चुनौती के लिए तैयार – रक्षाबलप्रमुख की गवाही

नई दिल्ली – भारतीय सेना ने कुछ दिन पहले पड़ोसी देश की विस्तारवादी गतिविधियों का मुँहतोड़ जवाब दिया था। भारत की संप्रभुता और सुरक्षा को लेकर समझौता नहीं किया जाएगा, यह संदेश भी भारत ने इस माध्यम से दिया है, ऐसा केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा। तभी, सार्वजनिक लेखा समिती के सामने बोलते समय रक्षाबलप्रमुख जनरल बिपीन रावत ने ‘एलएसी’ पर भारतीय सेना किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार होने की गवाही दी। वायुसेनाप्रमुख वी.आर.चौधरी ने भी बीते वर्ष लद्दाख के ‘एलएसी’ पर निर्माण हुई स्थिति के बाद वायुसेना अधिक अच्छी तरह से तैयार होने का बयान किया है।

indian-army-lac-bipin-rawatबीते कुछ हफ्तों से चीन ‘एलएसी’ पर घुसपैठ करने की लगातार कोशिश कर रहा है और भारत के खिलाफ उकसानेवाली हरकतें कर रहा है। अरुणाचल प्रदेश के करीब ‘एलएसी’ क्षेत्र में चीन गांव बसा रहा है। उत्तराखंड़ के बारहोटी ‘एलएसी’ पर चीन के सैनिकों ने घुसपैठ की थी और भारतीय सेना वहां पर पहुँचने से पहले ही भाग गई थी। अरुणाचल प्रदेश के ‘एलएसी’ पर भी चीन के तकरीबन २०० सैनिकों ने घुसपैठ की। लेकिन, भारतीय सैनिकों ने उनकी यह कोशिश समय पर नाकाम की। साथ ही चीन ‘एलएसी’ पर भारत के खिलाफ प्रचंड़ मात्रा में सैनिक एवं रक्षा सामान की तैनाती कर रहा है, ऐसी खबरें लगातार प्राप्त हो रही हैं। चीन ने भारत के खिलाफ प्रचारयुद्ध शुरू किया है और चीन के सरकारी माध्यम और सोशल मीडिया पर भारत के खिलाफ दुष्प्रचार भी कर रहा है।

ऐसी स्थिति में भारत में भी चीन को सख्त इशारे दिए जा रहे हैं। पुलिस बल के एक समारोह में बोलते समय केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने सीधे नाम लिए बगैर चीन और पाकिस्तान को चेतावनी दी। कुछ दिन पहले ही पड़ोसी देश की विस्तारवादी हरकतों पर भारतीय सेना ने मुँहतोड़ जवाब दिया और उनकी इन हरकतों को नाकाम किया। देश की संप्रभुता और सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जाएगा, यह संदेश भी भारत ने इस माध्यम से दिया है, ऐसा नित्यानंद राय ने कहा। अरुणाचल प्रदेश के एलएसी पर अपने सैंकड़ों सैनिकों की घुसपैठ कराने की कोशिश कर रहा चीन और कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा से आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान को लक्ष्य करने के उद्देश्‍य से गृह राज्यमंत्री ने यह इशारा देने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

इसी बीच, सार्वजनिक लेखा समिती के सामने बोलते समय रक्षाबलप्रमुख जनरल बिपीन रावत ने अरुणाचल प्रदेश के एलएसी पर किसी भी यकायक उभरनेवाली चुनौती का मुकाबला करने के लिए भारतीय सेना पूरी तरह से तैयार होने की गवाही दी। इसके लिए भारतीय सैनिकों को सख्त प्रशिक्षण प्रदान करके उनसे दुर्गम क्षेत्र में रहने के लिए आवश्‍यक तैयारी की गई है, ऐसा रावत ने कहा। इसी बीच वायुसेनाप्रमुख वी.आर.चौधरी ने बीते वर्ष लद्दाख में निर्माण हुए तनाव के बाद वायुसेना ने आवश्‍यक सावधानी बरती है, यह जानकारी नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह के दौरान प्रदान दी।

वायुसेना के अधिकारी और कर्मचारियों की लद्दाख जैसे स्थान पर रहने के लिए आवश्‍यक तैयारी करना आवश्‍यक होने की बात पर बीते वर्ष गौर किया गया था। इससे सबक सीखकर वायुसेना ने इसके लिए आवश्‍यक तैयारी की है और पहले की तुलना में वायुसेना इस चुनौती के लिए अधिक तैयार हुई है, ऐसा कहकर वायुसेनाप्रमुख ने इस पर संतोष व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.