भारतीय सेना ने ‘पीओके’ में बनें आतंकियों के लाँच पैडस्‌ किए तबाह

नई दिल्ली – पाकिस्तानव्याप्त कश्‍मीर (पीओके) में बनें आतंकियों के अड्डे पूरे भरे हुए हैं और वहाँ के आतंकी घुसपैंठ करने की तैयारी में होने का दावा भारतीय सेना के लेफ्टनंट जनरल बी.एस.राजू ने मात्र एक दिन पहले ही किया था। उनके इस बयान के बाद, पुंछ और राजौरी जिले की नियंत्रण रेखा के उस पार बनें आतंकियों के लाँच पैडस्‌ पर जोरदार हमलें करके भारतीय सेना ने आतंकियों में भगदड़ मचाई है। इन हमलों के दौरान कम से कम ३० आतंकियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है।

पाकिस्तानी सेना ने रविवार की रात से भारतीय सरहदी क्षेत्र में जोरदार गोलीबारी शुरू की थी। इस गोलीबारी के आड़े आतंकियों की जम्मूकश्‍मीर में घुसपैठ करवाने की साज़िश थी। लेकिन, भारतीय सेना ने पाकिस्तान की यह साज़िश नाकाम कर दी। भारतीय माध्यमों ने सूत्रों के हवाले से दी हुई जानकारी के अनुसार, जम्मूकश्‍मीर के पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर से भारतीय सेना ने पीओके में किये हमले में पंद्रह से पच्चीस आतंकी मारे गए हैं। कहटा, कोटली, हाजिरा एवं अन्य दो लाँच पैंडस्‌ भारतीय सेना ने तबाह किए होने की जानकारी सामने आ रही है। भारतीय सेना की कार्रवाई के बाद, पाकिस्तानी सैनिक हमलों की ज़गहों से आतंकियों के शव बाहर निकालकर इन हमलों के सबूत मिटा रहे हैं, यह दावा भी किया जा रहा है।

राजौरी जिले के नौशेरा क्षेत्र में भारतीय सेना ने आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश नाकाम की। सोमवार की सुबह आतंकियों के गुट ने राजौरी की सीमा से भारत में घुसपैठ करने की कोशिश की थी। लेकिन, गश्‍त कर रहें भारतीय सैनिकों ने समय पर की हुई कार्रवाई में तीन आतंकी मारे गए और शेष आतंकी मुठभेड़ की ज़गह से भाग गए। इसके अलावा जम्मूकश्‍मीर पुलिस ने बडगाम में की कार्रवाई के दौरानजैशमोहम्मदके छः आतंकियों को हिरासत में लिया है। इन आतंकियों से हथियारों का भंड़ार और एक किलो हेरॉइन भी बरामद किया गया है। इन आतंकियों से ज़ब्त किए हथियारों में चिनी बनावट का पिस्तौल भी है।

भारतचीन सीमा पर बनें तनाव का फ़ायदा उठाकर पाकिस्तान जम्मूकश्‍मीर में आतंकियों की घुसपैठ करवाने की साज़िश कर रहा है। लेकिन, भारतीय सेना ने आक्रामक कार्रवाई करके, चीन के साथ सीमा विवाद जारी होते हुए भी, पाकिस्तान की करतूतें भारत बर्दाश्‍त नहीं करेगा, ऐसा कड़ा संदेशा दिया है। भारत की सीमा पर लष्करी दबाव बनाकर, पाकिस्तान पुरस्कृत आतंकवाद के विरोध में भारत द्वारा की जा रही कार्रवाई रोकने की चीन की कोशिश सफल नहीं होगी, इसका एहसास भी भारत ने इस कार्रवाई के ज़रिए चीन को कराया हुआ दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.