सार्वभूमता पर होनेवाले हमले का भारत मुँहतोड़ जवाब देगा – रक्षामंत्री की चीन और पाकिस्तान को चेतावनी

हैद्राबाद – ‘भारत सभीं समस्याएँ चर्चा द्वारा सुलझाना चाहता है। भारत को शान्ति ही अपेक्षित है। लेकिन अपने सार्वभूमता पर होनेवाला हमला भारत कदापि बर्दाश्त नहीं करेगा और उसका जवाब देते समय ज़रा भी नहीं हिचकिचायेगा’, ऐसा रक्षामंत्री ने डटकर कहा है। कोरोना की महामारी के दौर में चीन ने अपना असली चेहरा दिखा दिया। लेकिन भारत कमज़ोर नहीं है, यह नया भारत है यह चीन को मुँहतोड़ जवाब देकर भारत ने दिखा दिया है’, ऐसा मर्मभेदी बयान करके रक्षामंत्री ने चीनसमेत पाकिस्तान को भी कड़ी चेतावनी दी।

सार्वभूमता

हैद्राबाद में संपन्न हुई, भारतीय वायुसेना की ‘पासिंग आऊट परेड’ को रक्षामंत्री संबोधित कर रहे थे। ‘सीमाविवाद को सुलझाने के लिए भारत की चीन के साथ लष्करी एवं राजनीतिक स्तर पर चर्चा शुरू है। भारत को संघर्ष अपेक्षित नहीं है, बल्कि भारत शान्ति चाहता है। लेकिन चाहे जो कुछ भी हो, भारत अपनी सार्वभूमता पर होनेवाला हमला बर्दाश्त नहीं करेगा। भारत अपने भूभाग में होनेवाली किसी भी प्रकार की घुसपैंठ, आक्रामकता तथा इकतरफ़ा कार्रवाई सहन नहीं करेगा। इसका मुँहतोड़ जवाब दिये बग़ैर भारत चुप नहीं बैठेगा’, ऐसा कहकर रक्षामंत्री ने देश का निर्धार व्यक्त किया।

भारत को कई देशों का सहयोग प्राप्त हुआ है, ऐसा बताकर, आन्तर्राष्ट्रीय जनमत भारत के पक्ष में होने का दावा रक्षामंत्री ने किया। उसी समय, कोरोना की महामारी के दौर में चीन ने अपना असली चेहारा दिखाया, ऐसी फ़टकार लगाकर रक्षामंत्री ने चीन के कारस्तान को उजागर किया। कोरोना के दौर में चीन ने लद्दाख की एलएसी पर घुसपैंठ की कोशिश करके, उसपर भारत से क्या प्रतिक्रिया आती है, इसका अनुमान लगाने की कोशिश की, ऐसा कुछ विश्लेषकों का कहना है। सीधा उल्लेख न करते हुए, यह संदर्भ पकड़कर रक्षामंत्री ने, चीन की इस घुसपैंठ का मुँहतोड़ जवाब दिया, ऐसा कहा है। एक ही दिन पहले रक्षामंत्री ने चंदीगड स्थित ‘आर्मी लिट्रिचर फेस्टीव्हल’ को संबोधित करते समय चीन को ज़ोरदार तमाचा जड़ा था।

भारत का पड़ोसी देश पश्‍चिमी सीमा पर नापाक हरक़तें कर रहा है, ऐसा बताकर रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने पाकिस्तान को लक्ष्य किया। अब तक पाकिस्तान भारत के साथ हुए चार युद्धों में परास्त हुआ है। इसके बावजूद भी इस देश ने भारत के विरोध में आतंकवाद का इस्तेमाल करके छुपा युद्ध छेड़ना नहीं रोका है। लेकिन पाकिस्तान के इस छुपे युद्ध को भारतीय लष्कर, सीमा सुरक्षा बल तथा पुलीस द्वारा क़रारा जवाब दिया जा रहा है, ऐसा कहकर रक्षामंत्री ने इसके लिए सुरक्षा बलों की प्रशंसा की।

भारत केवल सीमा पर ही आतंकवाद का मुक़ाबला नहीं करता, बल्कि अब दूसरे देशों की सीमाओं को लाँघकर भारत आतंकियों पर प्रहार कर रहा है। बालाकोट में भारतीय वायुसेना ने किये हमले के द्वारा यह बात स्पष्ट हुई है। इसके द्वारा भारत ने आतंकवादविरोधी युद्ध में अपना निर्धार ज़ाहिर किया और सारी दुनिया को इसका एहसास करा दिया, ऐसा कहकर रक्षामंत्री ने इसपर सन्तोष व्यक्त किया। रक्षामंत्री की आक्रामक भाषा चीन तथा पाकिस्तान को भी स्पष्ट सन्देश देनेवाली है, यह स्पष्ट हो रहा है।

पिछले कुछ हफ़्तों से चीन के बारे में भारत की भाषा बदली हुई दिखायी दे रही है। अब तक चीन के खिलाफ़ आक्रामक भाषा का प्रयोग टालकर भारत ने राजनीतिक स्तर पर राजनयिकता का परिचय देनेवाली भाषा का इस्तेमाल किया था। लेकिन चीन पर उसका प्रभाव नहीं पड़ रहा यह देखकर, अब भारतीय नेता आक्रामकता से चीन को जवाब दे रहे हैं। अधिकृत स्तर पर हालाँकि चीन इसका जवाब नहीं दे रहा है, फिर भी इसका बहुत बड़ा दबाव चीन पर आया हुआ स्पष्ट रूप से दिखायी देने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.