भारत अमरीका से ७२ हज़ार ‘सिग ७१६’ रायफल्स खरीदेगा

नई दिल्ली – भारत और चीन के बीच बनें तनाव की पृष्ठभूमि पर, भारतीय सेना ने अमरीका से ७२,००० ‘सिग ७१६ असॉल्ट रायफल्स’ खरीदने की खबर है। सेना दूसरी बार अमरीका से ७२ हजार असॉल्ट रायफल्स खरीद रही है। इससे पहले जम्मू-कश्मीर में आतंकवादविरोधी मुहिम में तैनात सैनिकों के लिए, भारत ने ७२ हजार ‘सिग ७१६ असॉल्ट रायफल्स’ खरीदे थे। पिछले साल दिसंबर महिने में इन रायफल्स की अमरीका से आपूर्ति की गई थी। उसके बाद अब फिर से ७२ हजार ज़्यादा ‘सिग ७१६ असॉल्ट रायफल्स’ की खरेदी की जानेवाली है।

लद्दाख की सीमा रेखा पर चीन ने किये धोखें के बाद तनाव बढ़ गया है। इस पृष्ठभूमि पर सरकार ने रक्षा बलों को सुसज्जित करने के लिए रक्षा सामग्री की खरीद को गति दी है। रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में ३८ हजार ९०० करोड़ रुपयों की रक्षा सामग्री की खरीद की अनुमति दी है। इसमें रशिया से ३३ लड़ाकू विमान, वायुसेना एवं नौसेना के लिए २४८ हथियार मिसाईल्स और अन्य रक्षा सामग्रियों की खरीद शामिल है। साथ ही, कुछ दिन पहले ही रक्षा मंत्रालय ने इस्रायल को १६,००० लाईट मशिन गन्स की ऑर्डर दी थी। अब अमरीका से ७२ हजार ‘सिग ७१६ असॉल्ट रायफल्स’ खरीदे जाने की खबर आई है।

भारतीय सेना ‘फास्ट ट्रॅक प्रोक्युअरमेन्ट’ (एफटीएफ) कार्यक्रम के तहत इन रायफल्स की खरीद कर रही है। इससे पहले पिछले साल ७२ हजार ‘सिग ७१६ असॉल्ट रायफल्स’ सेना ने खरीदे थे। इन्सास रायफल्स को विकल्प के तौर पर ‘सिग ७१६ असॉल्ट रायफल्स’ से नॉर्दन कमांड में तैनात जवानों को सुसज्जित किया जा रहा है। आतंकवादविरोधी कार्रवाई तथा जम्मू-कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर तैनात जवानों को ये रायफल दिये जानेवाले हैं। साथ ही, अन्य रक्षा बलों को ‘एके -२०३’ रायफल्स की आपूर्ति की जानेवाली है। इन रायफल्स का निर्माण, अमेठी के कारखाने में भारत और रशिया संयुक्त रूप से कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.