कश्मीर पर टिप्पणी करनेवाले तुर्की को भारत की फटकार

नई दिल्ली – संयुक्त राष्ट्र संघ की मानवाधिकार परिषद में कश्मीर का मुद्दा उपस्थित करने वाले तुर्की की भारत ने अच्छी-खासी खबर ली । दूसरे देशों को मानवाधिकारों पर उपदेश देनेवाला तुर्की, पहले खुद उसका पालन करें, ऐसा भारत ने डटकर कहा है। सायप्रस का भूभाग तुर्की ने हथियाया था और यहाँ की जनता के मूलभूत अधिकार भी तुर्की ने नकारे हैं, इसकी याद भारत ने करा दी।

तुर्की ने कश्मीर के मसले पर पाकिस्तान का समर्थन किया होकर, पिछले कुछ महीनों से तुर्की भारत के विरोध में आक्रामक बयान कर रहा है। मानवाधिकार परिषद में तुर्की ने यह ऐतराज दर्ज किया कि जम्मू और कश्मीर में भारत द्वारा मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। तुर्की की इस बयानबाजी को भारत की सेकंड सेक्रेटरी सीमा पुजानी ने मुँहतोड़ जवाब दिया।

‘सायप्रस का भूभाग हथियाकर तुर्की ने यहाँ की जनता के मानवाधिकारों का उल्लंघन किया है। इस पर तुर्की ने अधिक गौर फरमाने की जरूरत है। दूसरे देशों को उपदेश करने के बजाय तुर्की ने खुद ही इस पर आचरण करने की आवश्यकता है,’ ऐसा सीमा पुजानी ने, तुर्की की आलोचना को ‘राईट टू रिप्लाय’ देते समय डटकर कहा। उसीके साथ पुजानी ने, कश्मीर के मुद्दे को लेकर भारत की आलोचना करने वाले पाकिस्तान को भी आईना दिखाया। मानवाधिकारों का खुलेआम उल्लंघन करनेवाला पाकिस्तान अपने देश में पत्रकार तथा मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को लक्ष्य कर रहा है, इस पर गौर फरमा कर पूजानी ने उसकी मिसाले भी दीं।

मानवाधिकारों के लिए झगड़ने वाली कार्यकर्ता गुलालाई इस्माईल फिलहाल अमरीका में होकर, उनके पिताजी पर पाकिस्तान ने आतंकवाद के आरोप रखे हैं। वहीं, इद्रिस खटक इस पत्रकार ने पाकिस्तान की यंत्रणाओं को मुश्किल में डालने वाली रिपोर्ट दी और उसके बाद वे लापता हो गए हैं। ये दोनों मामले पाकिस्तान के मानवाधिकारों के हालातों को उजागर करनेवाले होने की फटकार की सीमा पुजानी ने लगाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.