‘एलओसी’ पर भारत के प्रत्युत्तर ने पाकिस्तान का किया बड़ा नुकसान

उरी – पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर युद्धविराम का उल्लंघन करना जारी रखा है। शुक्रवार के दिन यहां के पुंछ और उरी सेक्टर में मॉर्टर्स के हमले करके पाकिस्तानी सेना ने आतंकियों की घुसपैठ करवाने की जोरादर कोशिश की। लेकिन, भारतीय सैनिकों ने दिए प्रत्युत्तर की वजह से पाकिस्तान सेना के इरादे दुबारा नाकाम हुए। बीते कुछ दिनों से भारतीय सैनिकों के जवाबी हमलों में पाकिस्तानी सेना का बड़ा नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। घायल सैनिकों का इलाज़ करने के लिए पाकिस्तानी सेना के पास वैद्यकीय सुविधा भी उपलब्ध ना होने की जानकारी सामने आ रही है।

Indian-Armyकश्‍मीर के उत्तरी हिस्से में उरी सेक्टर के कमालकोट और नजदिकी इलाके में पाकिस्तानी सेना ने गुरूवार देर रात से मॉर्टर्स के हमले करना शुरू किया। नियंत्रण रेखा पर स्थित नानक पोस्ट नामक भारतीय सेना की पोस्ट के निकट एवं वहां से करीबी नागरी इलाकों को लक्ष्य करने के लिए पाकिस्तानी सेना ने हमले किए। इसके बाद शुक्रवार दोपहर ५.३० बजे पाकिस्तानी सेना ने पुंछ ज़िले की नियंत्रण रेखा के करीब युद्धविराम का उल्लंघन किया। यहां के शहापुर, कसबा और किरनी सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने मॉर्टर्स के जोरदार हमले किए। पाकिस्तानी सेना ने दिनभर में चार ठिकानों पर युद्धविराम का उल्लंघन किया और इस पर भारतीय सैनिकों ने जोरदार प्रत्युत्तर देने की जानकारी सेना के प्रवक्ता ने साझा की।

पाकिस्तानी सेना की इस हरकत से हमारा किसी भी तरह से नुकसान ना होने की बात सेना ने स्पष्ट की। लेकिन, भारतीय सैनिकों के प्रत्युत्तर में पाकिस्तानी सेना का बड़ा नुकसान हो रहा है, यह दावा किया जा रहा है। पाकिस्तानी सेना के लेफ्टनंट कर्नल पद के अधिकारी ने वरिष्ठ अधिकारी एवं रावलपिंडी के वैद्यकिय अधिकारी को लिखे खत से यह जानकारी सामने आयी है। भारतीय सैनिकों की कार्रवाई में नियंत्रण रेखा के उस ओर सहामनी, कोटकोटेरा, तत्तापानी, नाओकोट, कियानी और लिपा सेक्टर में स्थित बड़ी संख्या में तैनात पाकिस्तानी सैनिक घायल होने की बात इस अधिकारी ने साझा की है।

Indian-Armyइन घायल सैनिकों पर इलाज़ करने के लिए युद्ध स्तर पर कोशिश जारी है लेकिन, वैद्यकीय सहायता की कमी महसूस होने का दर्द इस अधिकारी ने व्यक्त किया है। साथ ही घायल पाकिस्तानी सैनिकों के लिए सरकारी या निजी अस्पतालों में १५ प्रतिशत जगह आरक्षित रखने की माँग इस अधिकारी ने की है। बीते चार दिनों में ही यह माँग रखी गई है, यह दावा हो रहा है। पाकिस्तानी सेना ने हमेशा की तरह सीमा पर जारी संघर्ष में हो रहा नुकसान घोषित करना टाल दिया है। लेकिन, भारतीय सैनिकों की कार्रवाई को प्रत्युत्तर देने के लिए पाकिस्तानी सेना ने सीमा के करीब १५० एमएम की तोपें तैनात करने का दावा पाकिस्तानी माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.