भारत ने विसा और यात्रा के प्रतिबंध शिथिल किए

नई दिल्ली – कोरोना की पृष्ठभूमि पर वीसा और हवाई यात्रा पर लगाए गए प्रतिबंध केंद्रीय गृहमंत्रालय ने शिथिल किए हैं। सरकार के इस निर्णय की वजह से पर्यटन के अलावा अन्य कारणों के लिए भारत आनेवाले एवं विदेश जाने की राह आसान हुई है।

India-air-transportमार्च में देश में लॉकडाउन घोषित करने के साथ ही अंदरुनि एवं आंतरराष्ट्रीय विमान यात्रा पर प्रतिबंध लगाए गए थे। लेकिन, अब ‘अनलॉक’ के तहत यह प्रतिबंध शिथिल किए गए हैं। ‘ओसीआय’ कार्ड धारक यानी विदेश में रहनेवाले भारतीय नागरिकों को और ‘पीआयओ’ यानी भारतीय मूल के नागरिकों को भारत में आने के लिए एवं भारत से अन्य देशों की यात्रा के लिए हवाई सफर करने की अनुमति प्रदान की गई है। विदेशी नागरिकों के लिए भी यह प्रतिबंध शिथिल किए गए हैं। इन नागरिकों को हवाईय या जलमार्ग के माध्यम से देश में प्रवेश दिया जा रहा है, यह बात केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कही है।

व्यापार, परिषद, नौकरी, शिक्षा, अनुसंधान और वैद्यकीय कारणों के लिए यह प्रतिबंध शिथिल किए गए हैं। लेकिन, पर्यटन वीसा अभी प्रदान नहीं किया जाएगा। इस पर लगाए गए प्रतिबंध जारी रहेंगे। ‘वंदे भारत मिशन’, ‘एअर बबल’ व्यवस्था एवं नागर विमानन मंत्रालय ने अनुमति प्रदान किए किसी भी ‘नॉन शेड्युल’ व्यावसायिक उड़ानों के ज़रिये यात्रा करना अब संभव होगा। लेकिन, यह अनुमति प्रदान करते समय सभी यात्रियों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के विलगीकरण एवं अन्य स्वास्थ्य नियम और कोविड-१९ से संबंधित मार्गदर्शक सूचनाओं का सख्त पालन करना अनिवार्य रहेगा, यह बात स्पष्ट की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.