‘जीएव्हीआय’ को भारत ने प्रदान की डेढ़ करोड़ डॉलर्स की सहायता

Vaccine Alliance Indiaनई दिल्ली – विश्‍वभर में गरीब जनता के लिए अलग अलग बीमारियों के टीके उपलब्ध करा रहीं ‘ग्लोबल अलायन्स फॉर वैक्सीन ॲण्ड इम्युनिसेशन’ (जीएव्हीआय) को भारत ने डेढ़ करोड़ डॉलर्स का निधि देने का ऐलान किया है। गुरुवार के दिन ब्रिटन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने, ‘व्हर्च्युअल ग्लोबल वैक्सीन समिट’ का आयोजन किया था। इस परिषद में भारत के साथ ५० से भी अधिक देशों के नेता, जागतिक संगठनों के अधिकारी, अलग अलग संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह ऐलान किया।

कोरोना वायरस की महामारी ने फिलहाल विश्‍वभर में कोहराम मचाया है और इस महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए कड़ी कोशिश जारी है। इस महामारी का टीका विकसित करने की कोशिश में भी कई देश और अनुसंधान संगठन जुटे हैं। इस पृष्ठभूमि पर, ‘व्हर्च्युअल ग्लोबल वैक्सीन समिट’ का आयोजन किया गया था। कोरोना वायरस की महामारी से पूरे विश्‍व की रक्षा हो, इस लिए निधि प्रदान करने का आवाहन ब्रिटन के प्रधानमंत्री ने दुनियाभर के राष्ट्रों से किया।

‘वर्तमान की चुनौतियों की दौर में भारत विश्‍व के साथ एकता से खड़ा है। ‘वसुधैव कुटुम्बकम्‌’ ही हमारी सीख है। इस महामारी के दौर में, देश ने इसी सीख के अनुसार जीने की कोशिश की है’ यह बयान प्रधानमंत्री ने इस दौरान किया। साथ ही, भारत ने १२० देशों को अपनी दवाइयों की आपूर्ति की है, इसकी याद भी प्रधानमंत्री ने इस दौरान ताज़ा की। इस महामारी ने यह दिखाया है कि जागतिक सहयोग की सीमाएँ कितनीं व्यापक होनी चाहिये, ऐसा भी प्रधानमंत्री ने कहा है।

Vaccine Indiaइस अवसर पर, ‘जीएव्हीआय’ इस आंतर्राष्ट्रीय संगठन को १.५ करोड़ डॉलर्स की आर्थिक सहायता प्रदान करने का ऐलान भी प्रधानमंत्री ने किया। टीका और दवाईयों की क़ीमत कम होनी चाहिए, यह कहकर भारत ने उत्कृष्ट दर्जा की औषधि और टीके का उत्पादन कम क़ीमत में करने की अपनी क्षमता साबित की है। कम लागत में टीके का उत्पादन करने के लिए आवश्‍यक सहायता प्रदान करने भारत तैयार है, यह यक़ीन भी प्रधानमंत्री ने इस दौरान दिलाया।

साथ ही संक्रमण होनेवाली बिमारीयों के विरोध में टीके के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम पर विश्‍व को भारत पर भरोसा करना होगा। दुनिया के ६० प्रतिशत बच्चों को, भारत में उत्पादन किया गया टीका दिया जा रहा है, यह दाखिला भी प्रधानमंत्री ने इस दौरान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.